हमास-इजराइल युद्ध: इज़राइली करेंसी शेकेल 11 साल में डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर

इज़राइली करेंसी शेकेल 11 साल में डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर
  • इज़राइली करेंसी शेकेल लुढ़का
  • 21 दिनों से जारी है हमास और इजराइल में जंग

डिजिटल डेस्क, यरूशलम। इजरायल के केंद्रीय बैंक द्वारा जारी आधिकारिक विनिमय दरों के अनुसार, इजराइल-हमास संघर्ष के बीच, इजराइली करेंसी शेकेल 11 साल में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिर गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 9 अक्टूबर को इजरायली मुद्रा को स्थिर करने के लिए 30 बिलियन डॉलर बेचने की बैंक की योजना की घोषणा के बावजूद, संघर्ष के बीच शेकेल कमजोर होता रहा।

डॉलर के मुकाबले शेकेल की नई दर 4.079 शेकेल प्रति डॉलर निर्धारित की गई है, जबकि 27 जुलाई 2012 को यह 4.084 थी। इस वर्ष 25 जनवरी से जब विनिमय दर 3.37 शेकेल प्रति डॉलर थी, मुद्रा में ग्रीनबैक के मुकाबले 17.4 प्रतिशत की गिरावट हुई।

इजरायल की अग्रणी वित्तीय जोखिम प्रबंधन कंपनी एनर्जी फाइनेंस के सीईओ योसी फ्रैंक ने सिन्हुआ को बताया कि योजना के बावजूद, केंद्रीय बैंक ने तब से बहुत ही मामूली और नरम तरीके से काम किया है, और बाजार सहभागियों ने इसके हिसाब से प्रतिक्रिया दी है।

उन्होंने कहा कि शेकेल का लगातार कमजोर होना मुख्य रूप से संघर्ष में लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह की संभावित "महत्वपूर्ण भागीदारी" के कारण है, जिससे सुरक्षा स्थिति अस्थायी रूप से खराब हो जाएगी।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Oct 2023 8:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story