इजरायल-हमास युद्ध: इजरायली सैनिक हमास को 'जड़ से उखाड़ने' के लिए तैयार

इजरायली सैनिक हमास को जड़ से उखाड़ने के लिए तैयार
  • इजरायली सेना का हमास पर जबरदस्त प्रहार
  • हमास को जड़ से उखाड़ने के लिए कसम खाया इजरायल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बंधकों की सुरक्षा को लेकर चिंताओं के बीच इजरायल गाजा में हमास के अभियानों को खत्म करने के लिए जमीनी हमले के लिए तैयार दिखाई दे रहा है। गाजा पट्टी पर शासन करने वाले फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमले के दौरान इजरायल से विदेशियों सहित लगभग 199 लोगों का अपहरण कर लिया गया था। दिल्ली में इजरायली दूतावास के एक वरिष्ठ राजनयिक ने मंगलवार को आईएएनएस को बताया, "हमें लगता है कि जमीनी स्तर पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।" लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि इजरायली रक्षा बल गाजा कब जाएंगे।

उन्‍होंने कहा, "इजरायल का ध्यान हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों पर केंद्रित है, गाजा से हमास को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमास अब कभी भी ऐसी चीजें नहीं कर सकता, चाहे वह इजरायलियों के साथ हो या किसी और के साथ।" उन्‍होंने कहा, "आईडीएफ बंधकों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और उनकी स्थिति को समझने और यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि वे सुरक्षित हैं, और यह समझने की कोशिश कर रहा है कि हम उन्हें कैसे बचा सकते हैं।" राजनयिक ने कहा, "यह स्पष्ट नहीं है कि कितने बंधक सुरक्षित हैं और गाजा में हैं। फिलहाल मृतकों को दफनाया जा रहा है। और 300 इजरायलियों के शवों की पहचान की जानी बाकी है।"

हमास के रॉकेट हमलों के अलावा, 7 अक्टूबर को इजरायल में 30 से अधिक किबुत्ज़ (कृषि-आधारित समुदाय) पर हमला किया गया था। राजनयिक ने कहा, "हमास के लगभग 1,000 आतंकवादियों ने इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ की और बस्तियों में तोड़फोड़ की।" कई विश्‍लेषकों ने इजरायल के जवाबी हमलों को "सामूहिक सजा" कहा है। उन्‍होंने कहा कि सभी गाज़ावासियों का हमास या इजरायल पर उन क्रूर हमले से संबंध नहीं है, जिसमें कम से कम 1,400 लोग मारे गए थे। राजनयिक ने कहा, "केवल हमास को जवाबदेह ठहराया जा रहा है। हमास गाजा में नागरिकों का उपयोग करने की कोशिश कर रहा है और जवाबी कार्रवाई होने पर अस्पतालों या शिक्षा केंद्रों में जाकर छिप रहा है या अपने बचाव के लिए उत्तर से दक्षिण जाने वाली सड़कों को बंद कर रहा है।"

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि "हम मध्य-पूर्व में रसातल में जाने के कगार पर हैं।" उन्‍होंने हमास से बंधकों को तुरंत और बिना शर्त रिहा करने को कहा। उन्होंने इजरायल से "नागरिकों की खातिर" गाजा में मानवीय सहायता के लिए त्वरित और अबाधित पहुंच प्रदान करने के लिए भी कहा। राजनयिक ने कहा, "आईडीएफ गाजा में सहायता संगठनों के साथ सहयोग कर रहा है, उनके पास उन नागरिकों के लिए आश्रय हैं जो बमबारी या अन्य हमलों के बारे में आईडीएफ की चेतावनियों के बाद आगे बढ़ रहे हैं।"

येरुसलम पोस्ट ने पहले बताया था कि लेबनान स्थित हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन आईडीएफ के पूरी ताकत के साथ गाजा में घुसने का इंतजार कर रहा है, जिससे लेबनान के साथ इजरायल की सीमा हिजबुल्लाह के हमलों के लिए असुरक्षित हो सकती है। लेकिन राजनयिक ने कहा कि इजरायल इस समय दो मोर्चों पर युद्ध में शामिल नहीं है, भले ही हमास के हमले के बाद लेबनान की ओर से कुछ आग लगी हो।

बीबीसी के मुताबिक, ईरान ने इजरायल को चेतावनी दी है कि वह बिना परिणाम के गाजा में कार्रवाई नहीं कर पाएगा, जिसने फिलिस्तीनी राजनयिक के हवाले से फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 2,850 बताया है। राजनयिक ने कहा, "ईरान वर्षों से वित्त, प्रशिक्षण और गोला-बारूद के साथ हमास की सहायता कर रहा है।" उन्‍होंने कहा, "मुझे नहीं पता कि इस हमले की योजना के पीछे ईरान था या नहीं, लेकिन हम यह नहीं कह सकते कि इसमें उनकी कोई भूमिका नहीं थी।"

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजरायल का दौरा करने वाले हैं। हारेत्ज़ के अनुसार, कई इजरायली हमास के हमले को रोकने में विफल रहने के कारण अपनी सरकार से नाराज़ हैं। जब राजनयिक से पूछा गया कि क्या इजरायली सरकार ने इसका आकलन किया है कि 7 अक्टूबर का हमला क्यों हुआ, तो उन्होंने कहा, "जाहिर तौर पर, हम सभी हैरान रह गए थे।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Oct 2023 3:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story