हमास-इजराइल युद्ध: इजराइल का बड़ा दावा, हमास ने अस्पताल को बनाया आतंक का हेडक्वार्टर, आईडीएफ ने जारी किया वीडियो

इजराइल का बड़ा दावा, हमास ने अस्पताल को बनाया आतंक का हेडक्वार्टर, आईडीएफ ने जारी किया वीडियो
  • हमास ने अस्पताल को बनाया आतंक का हेडक्वार्टर
  • आईडीएफ ने वीडियो जारी कर हमास को घेरा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गाजा में मौजूद अल-अहली अल अरबी बापटिस्ट अस्पताल पर 17 अक्टूबर को रॉकेट से हमला किया गया था। जिसके चलते 500 से ज्यादा नागरिक की मौत हो गई थी। युद्ध के दौरान गाजा के अस्पताल पर हमला होने के चलते पूरी दुनिया को लगा कि इजराइल की ओर से यह किया गया है। यहां तक कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हमले की निंदा की थी। लेकिन, इजराइल इस हमले से इनकार करता रहा। साथ ही, इस दौरान इजराइल ने एक वीडियो जारी कर यह साबित करने की कोशिश किया था कि ये हमला हमास आंतकियों की ओर से किया गया है। इजराइली सैनिकों ने दावा किया था कि हमास अंतकियों ने रॉकेट को इजराइल की ओर दागा था। लेकिन मिसफायर होने के चलते रॉकेट अस्पताल पर गिर गया।

इस बीच एक बार फिर इजराइल के डिंफेस फोर्सेस ने एक वीडियो जारी कर दावा किया कि गाजा के बड़े अस्पताल अल-शिफा में हमास के कई आंतकी ने अपना ठिकाना बना लिया है। साथ ही, इजराइल ने दावा किया कि इस अस्पताल से आम नागिरकों का कोई लेना देना नहीं है। इस अस्पताल को हमास आतंकी हेडक्वार्टर के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। अस्पताल के नीचे बमों का जखीरा मौजूद है। जिसे युद्ध के दौरान हमास आतंकी इस्तेमाल कर रहे हैं। अस्पताल के नीचे सुरग भी बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल आतंकी खुद के बचाव के लिए कर रहे हैं।

बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को घेरा

अल-शिफा अस्पताल में आतंकी गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने X पर कहा, 'हमास-आईएसआईएस बीमार है। वे अपने आतंक के लिए अस्पतालों को मुख्यालय में बदल देते हैं। हमने अभी इसे साबित करने वाली खुफिया जानकारी जारी की है। जो कि इस वीडियो के जरिए आप देख सकते हैं।'

इजराइल डिफेंस फोर्स का दावा

इजराइल डिफेंस फोर्स ने कहा, "हमास गाजा के सबसे बड़े अस्पताल के भीतर काम करता है और उसके नीचे छिपा रहता है। उनकी प्राथमिकताएं स्पष्ट हैं और गाजा के लोग उनमें से नहीं हैं।"

इसके अलावा आईडीएफ के प्रवक्ता ने कहा कि हमारे पास सबूत है कि हमास के सैंकड़ों आतंकी अस्पताल में छिपे हैं। वे अस्पताल के नीचे बने सुरंगों का इस्तेमाल कर रहे हैं। अस्पताल में हमास का कमांड सेंटर भी बना हुआ है। यहां पर हथियारों और बमों का जखीरा रखा हुआ है। साथ ही, अस्पताल में मौजूद 1500 बेड और 4 हजार स्टाफ को हमास अपने ढाल के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है।

इधर, हमास ने इजराइल के सभी दावों को खारिज किया है। उनका कहना है कि इजराइल के दावों में कोई सच्चाई नहीं है। हमास ने कहा कि अस्पताल में बड़ी संख्या में गर्भवति महिला, घायल बच्चे और बूढ़ों का इलाज चल रहा है। जानकारी के मुताबिक, अल-शिफा अस्पताल में 50 हजार से ज्यादा लोगों को फिलिस्तीनियों ने पनाह ले रखी है।

Created On :   28 Oct 2023 1:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story