खालिस्तान समर्थकों ने एक बार फिर भारतीय वाणिज्य दूतावास को बनाया निशाना, अमेरिका ने की कड़ी निंदा

खालिस्तान समर्थकों ने एक बार फिर भारतीय वाणिज्य दूतावास को बनाया निशाना, अमेरिका ने की कड़ी निंदा
  • भारतीय दूतावास में खालिस्तानियों का उत्पात
  • अमेरिकी प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने की निंदा

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को से हैरान करने वाली खबर सामने आई है। जहां भारतीय वाणिज्य दूतावास में खालिस्तान समर्थकों ने तोड़फोड़ और आगजनी की है। जिस पर अमेरिका ने कड़ी आपत्ति जताई है। यूएस के स्थानीय चैनल दीया टीवी ने बताया कि खालिस्तानी समर्थकों ने रात के अंधरे 1:30 से 2:30 बजे के बीच भारतीय वाणिज्य दूतावास पर धावा बोला था और उसे आग के हवाले कर दिया। जिसके तुरंत बाद ही सैन फ्रांसिस्को अग्निशमन विभाग ने आग बुझाने का काम शुरू कर दिया। आग बढ़ने से पहले ही इस पर काबू पा लिया गया। जिसकी वजह से कोई अनहोनी नहीं हुई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय दूतावास में आग लगने से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन आग को सही समय पर नहीं बुझाया जाता तो अधिक नुकसान हो सकता था। दीया टीवी के अनुसार, इस घटना में किसी झड़प या किसी कर्मी के हताहत होने की खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि, खालिस्तानी समर्थकों ने इस पूरे घटनाक्रम का एक वीडियो जारी किया है।

अमेरिका ने क्या कहा?

भारतीय दूतावास में आग की घटना पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कड़ी निंदा की है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "अमेरिका में शनिवार को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के खिलाफ कथित बर्बरता और आगजनी के प्रयास की कड़ी निंदा करता हूं। अमेरिका में राजनयिक सुविधाओं या विदेशी राजनयिकों के खिलाफ बर्बरता या हिंसा एक आपराधिक अपराध है।"

चार महीने पहले भी काटा था बवाल

भारतीय दूतावास पर पहली बार हमला नहीं हुआ है। इससे पहले भी अमेरिका में भारतीय दूतावास पर आक्रमण हो चुका है। इस साल के मार्च महीने में भी अमेरिका में स्थित भारतीय दूतावास पर खालिस्तानी समर्थकों ने खूब बवाल काटा था और जमकर नारेबाजी की थी। खालिस्तानी समर्थकों की भीड़ इतनी थी कि पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेडिंग तक तोड़ डाली थी। इसके अलावा वाणिज्य दूतावास परिसर के अंदर दो खालिस्तानी झंडे भी लगा दिए गए थे। जिसको तुरंत वाणिज्य दूतावास के दो कर्मियों ने हटा दिया था। इस पूरे मामले पर भारत सरकार ने अमेरिका से खालिस्तानी समर्थकों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही थी।

Created On :   4 July 2023 4:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story