भारत-मालदीव विवाद: फिर बेनकाब हुए मुइज्जु, मालदीव में हजारों भारतीय सैनिकों की मौजूदगी के झूठे दावे की विपक्ष ने खोली पोल, कही ये बात

फिर बेनकाब हुए मुइज्जु, मालदीव में हजारों भारतीय सैनिकों की मौजूदगी के झूठे दावे की विपक्ष ने खोली पोल, कही ये बात
  • सामने आया मालदीव के राष्ट्रपति का झूठा दावा
  • देश में तैनात भारतीय सैनिकों की मौजूदगी को लेकर किया था दावा
  • विपक्षी नेता शाहिद ने किया पर्दाफाश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय सैनिकों की वापसी के मुद्दे पर मालदीव की सत्ता में आने वाले राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु के एक और झूठ का पर्दाफाश हुआ है। दरअसल पूर्व विदेश मंत्री और विपक्षी दल मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद ने भारतीय सैनिकों की मालदीव में मौजूदगी को लेकर किए उनके दावों का खंडन किया है। उन्होंने कहा है कि मुइज्जु का यह दावा सरासर गलत है देश में कोई भी भारतीय सैनिक मौजूद नहीं है।

शाहिद ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, '100 दिनों में, यह साफ हो गया है कि राष्ट्रपति मुइज्जू का 'हजारों भारतीय सैनिकों' का दावा उनकी तरफ से बोला गया एक और झूठ था। मुइज्जू सरकार की भारतीय सैनिकों की सही संख्या बता पाने में असमर्थता बहुत कुछ कहती है। देश में कोई भी सशस्त्र विदेशी सैनिक तैनात नहीं है। पारदर्शिता मायने रखती है और सच्चाई सामने आनी चाहिए।'

चीन के समर्थक कहे जाने वाले मुइज्जु सत्ता संभालने की पहले यानी चुनाव अभियान के समय से ही भारत विरोधी सुर अख्तियार किए हुए हैं। इस दौरान उन्होंने मालदीव में मौजूद भारतीय सैनिकों की वापसी का मुद्दा प्रमुखता से उठाया था। मुइज्जु ने लोगों से वादा किया था कि यदि वो सत्ता में आते हैं तो देश में तैनात भारतीय सैनिकों को वापस भेज देंगे। इसके बाद राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के दूसरे दिन ही मुइज्जू ने भारत सरकार से सैनिकों को वापस बुलाने की रिक्वेस्ट की थी।

वहीं पिछले साल दिसंबर में मुइज्जु ने ऐलान किया था कि मालदीव और भारत सरकार के बीच भारतीय सैनिकों को वापस भेजने को लेकर समझौता हो गया है। इसके बाद इस साल के पहले महीने में मालदीव के राष्ट्रपति ने दावा किया था कि भारतीय सैनिक जल्द ही अपने देश रवाना होने वाले हैं। संसद में दिए अपने पहले संबोधन में भी मुइज्जु ने कहा था, 'हमने भारत से आधिकारिक रूप से आग्रह किया कि वो मालदीव में मौजूद अपने सौनिकों को जल्द वापस बुला लें। सैनिकों की वापसी को लेकर हाल ही में बातचीत हुई है जिसमें डिसाइड हुआ है कि तीन हवाई प्लेटफॉर्म पर मौजूद भारतीय सौनिक 10 मार्च 2024 तक मालदीव से वापस चले जाएंगे। बाकी बचे सैनिक 10 मई 2024 तक वापस जाएंगे।' मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्तमान समय में मालदीव में 70 भारतीय सैनिक मौजूद हैं।

Created On :   26 Feb 2024 10:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story