Coronavirus Disease: अमेरिका में 16 लाख लोगों का हुआ 'कोरोना' टेस्ट, रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो...

Coronavirus Disease: अमेरिका में 16 लाख लोगों का हुआ कोरोना टेस्ट, रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो...
Coronavirus Disease: अमेरिका में 16 लाख लोगों का हुआ 'कोरोना' टेस्ट, रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो...

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा कर कहा कि देश में अब तक कुल 16 लाख (1.6 मिलियन) लोगों की कोरोनावायरस महामारी को लेकर जांच की गई है। जो किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं। लगभग पूरे देश के लिए बड़ी आपदा की घोषणा कर दी गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने व्हाइट हाउस में रविवार को कोरोनावायरस टास्क फोर्स की न्यूज ब्रीफिंग के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप के हवाले से कहा, देशभर में मंगलवार तक तीन हजार सैन्य और पब्लिक हेल्थ वर्कर की तैनाती की जाएगी।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 3 लाख 37 हजार 620 हो गई है, जिनमें से 9,643 लोगों की मौत हुई है। जो 9/11 हमले में मारे गए लोगों की संख्या से तीन गुणा अधिक है। देश में 3.3 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में हैं। बता दें कि अमेरिका में अब तक 16 लाख जांच की गई हैं जो किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं। 33 करोड़ जनसंख्या में से 95 प्रतिशत से अधिक लोग घरों के भीतर है। 

एक अमेरिकी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक अगर 16 लाख लोगों में से 10000 हजार की रिपोर्ट भी पॉजिटिव पाई गई तो अमेरिका में स्थिति को निंयत्रित करना बहुत मुश्किल हो जाएगा। इसका असर अमेरिका की अर्थव्यवस्था पर भी देखने को मिलेगा। वहीं तेजी से संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा बढ़ जाएगा। बता दें कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने आशंका जताई है कि कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में 2 लाख लोगों तक की मौत हो सकती है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के माध्यम से कुल 1,700 वेंटिलेटर सरकार ने कुछ राज्यों को दिए हैं। इसमें 500 न्यू जर्सी, 200 लुइसियाना, 600 इलिनोइस, 100 मैसाचुसेट्स, और 300 मिशिगन में वितरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि फेडरल गवर्नमेंट सोमवार को कई मौतों के साथ देश में कोरोनावायरस महामारी का केंद्र बन चुके न्यूयॉर्क स्टेट में 6 लाख एन95 रेस्पिरेटर्स मास्क भेजेगी। हालांकि, अब राज्य में मौत के मामलों में कमी आने लगी है।

उन्होंने कहा, इसके अलावा गवर्नमेंट सफोक काउंटी, लॉन्ग आइलैंड में भी दो लाख एन 95 मास्क भेजेगी। ट्रंप ने दोहराया कि वायरस के लगातार फैलने के कारण आने वाले दिन अमेरिकियों के लिए कठिन होंगे। उन्होंने कहा, यह संभवत: इस सप्ताह और अगले सप्ताह के बीच सबसे कठिन हफ्ता होगा, और दुर्भाग्य से बहुत सारी मौतें देखने को मिलेंगी।

 

Created On :   6 April 2020 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story