Pakistan: संदिग्ध लाइसेंसों के चलते 15 और पाकिस्तानी पायलट निलंबित

15 more Pakistani pilots suspended for suspected licenses
Pakistan: संदिग्ध लाइसेंसों के चलते 15 और पाकिस्तानी पायलट निलंबित
Pakistan: संदिग्ध लाइसेंसों के चलते 15 और पाकिस्तानी पायलट निलंबित
हाईलाइट
  • संदिग्ध लाइसेंसों के चलते 15 और पाकिस्तानी पायलट निलंबित

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के एविएशन डिवीजन ने संदिग्ध लाइसेंसों के चलते 15 और पायलटों को निलंबित कर दिया है। इसके बाद ऐसे पायलटों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है, जिनका सत्यापन चल रहा है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 262 पायलटों में से 15 के पास संदिग्ध लाइसेंस हैं।

शुक्रवार को एविएशन डिवीजन के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार खोखर ने कहा कि कुल 262 पायलटों के संदिग्ध लाइसेंस को बोर्ड ऑफ इंक्वायरी द्वारा चिन्हित किया गया था।

उन्होंने कहा कि संघीय कैबिनेट ने इन 262 पायलटों में से 28 पायलटों के लाइसेंस रद्द करने को मंजूरी दी थी। वे कोई भी उड़ान ड्यूटी नहीं कर पाएंगे। उचित कानूनी प्रक्रियाओं के बाद उनके लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं। इसके तहत पायलटों को सुनवाई का अवसर भी दिया गया था।

इस बीच 93 पायलटों के लाइसेंस के सत्यापन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और शेष 141 मामलों की प्रक्रिया एक सप्ताह के भीतर पूरी होने की उम्मीद है। प्रवक्ता ने कहा कि विमानन मंत्री गुलाम सरवर खान इस आवश्यक अनुशासनात्मक कार्रवाई के बाद जांच और सत्यापन की पूरी प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं।

बता दें कि पिछले महीने कराची में 22 मई को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के विमान की दुर्घटना की प्रारंभिक रिपोर्ट नेशनल असेंबली के सामने रखते हुए खान ने दावा किया था कि देश के 40 प्रतिशत पायलट के पास नकली लाइसेंस हैं।

इस मुद्दे के बाद दुनिया के कई हवाईअड्डों, एयरलाइंस और एयर सेफ्टी एजेंसियों ने पीआईए के ऑथराइजेशन को निलंबित कर दिया था। यह पाकिस्तान के लिए दुनियाभर में शर्मिदगी का कारण बना और इसे वैश्विक विमानन उद्योग का सबसे बड़ा घोटाला कहा गया।

 

Created On :   18 July 2020 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story