रूस-यूक्रेन तनाव: 3 और अनाज के जहाज आज यूक्रेन से होंगे रवाना

August 5th, 2022

हाईलाइट

  • काला सागर में यूक्रेनी बंदरगाहों से खाद्य और उर्वरक निर्यात की अनुमति

डिजिटल डेस्क, अंकारा। यूक्रेनी बंदरगाहों में इंतजार कर रहे अनाज और अन्य खाद्य आपूर्ति से लदे तीन जहाज शुक्रवार को रवाना होने वाले हैं। एक समाचार एजेंसी ने तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार के हवाले से इसकी जानकारी दी है।

अकार ने यूक्रेन से अनाज के निर्यात पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव और यूक्रेनी इंफ्रास्ट्रक्च र मंत्री ऑलेक्जेंडर कुब्राकोव के साथ अलग से फोन पर बात की।

सिएरा लियोन के झंडे वाला जहाज रजोनी सोमवार को ओडेसा से 26,527 टन मकई के साथ रवाना हुआ और बुधवार को निरीक्षण पूरा होने के बाद लेबनान के लिए रवाना हुआ।

जेसीसी का उद्घाटन पिछले हफ्ते इस्तांबुल में किया गया था। अनाज शिपमेंट प्रक्रिया के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए इसमें यूक्रेन, रूस, संयुक्त राष्ट्र और तुर्की के कुल 20 प्रतिनिधि हैं।

22 जुलाई को, रूस और यूक्रेन ने तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ काला सागर में यूक्रेनी बंदरगाहों से खाद्य और उर्वरक निर्यात की अनुमति देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

इस सौदे का उद्देश्य यूक्रेन में लंबे समय से चल रहे संकट के कारण भोजन की कमी के बारे में चिंताओं के बीच विश्व बाजारों में अनाज ले जाने वाले जहाजों के लिए सुरक्षित मार्ग की अनुमति देना है। रूस और यूक्रेन प्रमुख वैश्विक गेहूं आपूर्तिकर्ता हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.