महामारी: कोरोनावायरस का शिकार हुआ 30 घंटे का मासूम, चीन में अब तक 500 की मौत, भारत में 5 हजार लोगों की घरों में निगरानी

30 hours innocent victim of coronavirus, 500 deaths in China so far
महामारी: कोरोनावायरस का शिकार हुआ 30 घंटे का मासूम, चीन में अब तक 500 की मौत, भारत में 5 हजार लोगों की घरों में निगरानी
महामारी: कोरोनावायरस का शिकार हुआ 30 घंटे का मासूम, चीन में अब तक 500 की मौत, भारत में 5 हजार लोगों की घरों में निगरानी
हाईलाइट
  • केरल में 741 सैंपल में से तीन पॉजिटिव
  • मप्र के भोपाल-इंदौर में भी मिले मरीज
  • टोक्यो ओलंपिक के प्रायोजकों में घबराहट
  • संक्रमण से चीन में अब तक करीब 490 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली/वुहान। चीन में कोरोना वायरस से अब तक 500 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर में दुनिया का पहला मामला सामने आया है, जिसमें जन्म के 30 घंटे के अंदर एक नवजात इस वायरस संक्रमित पाया गया। चीनी मीडिया के अनुसार इस वायरस से पीड़ित होने वाले लोगों में यह नवजात सबसे कम आयु का मरीज है। डॉक्टरों का अनुमान है कि यह संक्रमण मां से नवजात में आया होगा। उसकी मां कोरोना वायरस से पीड़ित है। इसी बीच, भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि सावधानी के तौर पर देश में 5123 लोगों को उनके घरों के भीतर निगरानी में रखा गया है। ये वह लोग हैं, जिन्होंने 15 जनवरी या उसके बाद चीन की यात्रा की अथवा इस दौरान चीन की यात्रा करने वाले लोगों के संपर्क में थे।

इस संक्रमण से चीन में अब तक करीब 500 लोगों की मौत हो चुकी है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह वर्टिकल ट्रांसमिशन का मामला हो सकता है जिसमें संक्रमित मां से बच्चे में गर्भावस्था के दौरान या जन्म के बाद संक्रमण फैलता है।

चीन में मरने वालों का आंकड़ा 500 तक पहुंचा
चीन में अब तक 500 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, हॉन्गकॉन्ग और फिलीपींस में 1-1 युवक की मौत हुई है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को कोरोनावायरस से संक्रमण के 3,887 नए मामले सामने आए। इनमें 431 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हैं, जबकि 262 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। चीन में सोमवार को 1000 बेड का मेकशिफ्ट अस्पताल खोला गया। एक और 1300 बिस्तर वाला अस्पताल गुरुवार तक तैयार हो जाएगा। दोनों को सैन्य चिकित्साकर्मियों द्वारा चलाया जाएगा।

टोक्यो ओलंपिक के प्रायोजकों में घबराहट
कोरोना वायरस के चलते टोक्यो में इस साल होने वाले ओलंपिक खेलों के आयोजकों में घबराहट फैल गई है। इस कार्यक्रम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तोशिरो मुतो ने बताया कि आयोजक बहुत अधिक चिंतित हो उठे हैं। गौरतलब है कि इस साल 24 जुलाई से टोक्यो में ओलंपिक खेलों को आयोजन शुरू हो जाएगा।

केरल में 741 सैंपल में से तीन पॉजिटिव
स्वास्थ्य मंत्रालय की सचिव प्रीति सूदन ने बताया, कोरोना वायरस की जांच के लिए कुल 741 नमूने लिए गए। इन नमूनों की जांच में 738 नमूने नेगेटिव पाए गए हैं। तीन नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं। कोरोना वायरस से ग्रस्त तीनों रोगी चीन से लौटे हैं और फिलहाल केरल में है। अभी तक 5123 व्यक्तियों को देशभर में घर के अंदर ही निगरानी में रखा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों से कहा है कि वह कोरोनावायरस को लेकर अपने अपने राज्यों में जागरूकता अभियान चलाए। उन्होंने बताया कि राज्य सरकारों को सभी प्रशासनिक इकाइयों में निगरानी और सतर्कता कार्य करने को कहा गया है। कोरोनावायरस को लेकर हर जिले की स्थिति की समीक्षा और निगरानी शुरू की गई है और इसकी निगरानी में जिला कलेक्टरों को शामिल किया जा रहा है।

हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग के लिए कहा
उन्होंने राज्यों से पर्याप्त निगरानी प्रबंधन के आवश्यक उपाय करने को कहा। हवाईअड्डों पर स्क्रीनिंग के लिए अतिरिक्त मानव शक्ति की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कहा कि इस बारे में राज्यों को आवश्यक स्वास्थ्य कार्य बल तथा अन्य लॉजिस्टिक समर्थन एपीएचओ को देना चाहिए। नेपाल से सटे राज्यों ने बताया है कि वे आवश्यक कदम उठा रहे हैं और स्क्रीनिंग तथा प्रबंधन पर सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि, राज्यों में विभिन्न धार्मिक और पर्यटक स्थलों के यात्रियों की स्वयं रिपोर्टिग के लिए होटल एसोसिएशन के साथ भी तालमेल किया जा रहा है।

भोपाल और इंदौर में भी मिले कोरोना वायरस के मरीज 
मध्यप्रदेश के भोपाल और इंदौर में बुधवार को कोरोना वायरस के मरीज मिले हैं। राजधानी भोपाल में कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीज पाए गए हैं, जिन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है। वहीं नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, भोपाल का एक परिवार पिछले दिनों ही चीन से लौटा है। इस परिवार के तीन सदस्य खांसी, गले में खरास व बुखार के लक्षण पाए जाने पर स्वयं एम्स अपना परीक्षण कराने पहुंचे। उन्हें एम्स के एक अलग वार्ड में रखा गया है। वहीं कोराेना वायरस के दो संदिग्ध मरीजों को बुधवार सुबह एमवाय अस्पताल में भर्ती किया गया है। इन संदिग्ध मरीजों में 2 साल का बच्चा और 19 साल का युवक शामिल है। इससे पहले भी इंदौर में एक छात्र और छात्रा को कोरोनावायरस का संदिग्ध मानकर अस्पताल में भर्ती किया गया था, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी।
 

  

Created On :   5 Feb 2020 6:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story