अधिकारी : अब तक 5,100 यूक्रेनियाई बच्चे रूस भेजे गए

July 23rd, 2022

हाईलाइट

  • अब तक 5,100 यूक्रेनियाई बच्चे रूस भेजे गए : अधिकारी

डिजिटल डेस्क, कीव। मॉस्को द्वारा 24 फरवरी को कीव के खिलाफ युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक 5,100 बच्चों को रूस भेज दिया गया है, यह जानकारी यूक्रेन के एक बड़े अधिकारी ने दी है।

बाल अधिकारों और बच्चों के पुनर्वास के लिए राष्ट्रपति के सलाहकार, डारिया हेरासिमचुक ने शुक्रवार को राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन संबोधन में कहा, अनुरोध प्रतिदिन प्रस्तुत किए जाते हैं और इसलिए मैं सभी से राष्ट्रीय सूचना ब्यूरो को बच्चे के अपहरण के मामलों की रिपोर्ट करने का आग्रह करता हूं। यह हमें एक विशिष्ट बच्चे की खोज शुरू करने की अनुमति देगा।

हेरासिमचुक के अनुसार, यूक्रेन एकत्रित डेटा को रेडक्रॉस और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को स्थानांतरित करता है जो बच्चों का पता लगाने में मदद करते हैं।

उसने यह भी कहा, अपहृत बच्चे न केवल अनाथ होते हैं, कभी-कभी उन्हें उनके माता-पिता या रिश्तेदारों के साथ ले जाया जाता है या जबरन उनसे अलग कर दिया जाता है।

हेरासिमचुक ने कहा, कुल 46 बच्चों को यूक्रेन लौटा दिया गया है, हर बार यह एक अलग विशेष ऑपरेशन है, कोई एकल एल्गोरिदम नहीं है और सबसे अधिक संभावना नहीं होगी।

उन्होंने ने यह भी कहा, युद्ध की शुरुआत से अब तक 353 बच्चे मारे गए हैं और 679 अन्य घायल हुए हैं। कुल पीड़ितों की सही संख्या बताना असंभव है। रूसी किसी को भी बच्चों को दफनाने के लिए भी कब्जे वाले क्षेत्रों में प्रवेश नहीं करने देते हैं।

उसने यह भी घोषणा की कि 1 अगस्त को चिल्ड्रन ऑफ वॉर नामक एक मंच लॉन्च किया जाएगा जो युद्ध से प्रभावित सभी यूक्रेनी बच्चों के बारे में जानकारी और आंकड़े प्रदान करेगा, और डेटा एकत्र और दैनिक अद्यतन किया जाएगा।

हेरासिमचुक ने कहा, यह मंच उन नागरिकों के लिए सूचना का मुख्य स्रोत बन जाएगा जो ऐसे बच्चों की मदद करना चाहते हैं, पत्रकारों के लिए और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...