बाढ़ से 612 लोगों की मौत

612 killed in floods in Nigeria
बाढ़ से 612 लोगों की मौत
नाइजीरिया बाढ़ से 612 लोगों की मौत
हाईलाइट
  • विशेष टीमें जमीनी स्तर पर काम कर रही हैं

डिजिटल डेस्क, अबुजा। नाइजीरियाई सरकार ने कहा कि इस साल मानसून की शुरूआत के बाद से देश में बाढ़ के कारण 612 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 32,19,780 अन्य लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को मीडिया को संबोधित करते हुए, मानवीय मामलों, आपदा प्रबंधन और सामाजिक विकास मंत्री सादिया उमर फारूक ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में बाढ़ के कारण 1,427,370 लोग विस्थापित हुए हैं और 2,776 अन्य घायल हुए हैं, जिसमें 181,600 घर मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं और अन्य 123,807 पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

मंत्री के अनुसार, 176,852 हेक्टेयर कृषि भूमि आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई, जबकि 392,399 हेक्टेयर कृषि भूमि पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई।

अधिकारी ने बाढ़ से प्रभावित 21 राज्यों को राहत सामग्री के वितरण की पुष्टि की और जोर देकर कहा कि अन्य राज्यों में खाद्य और गैर-खाद्य पदार्थों का वितरण पहले से ही चल रहा है।

फारूक ने कहा, विशेष टीमें जमीनी स्तर पर काम कर रही हैं, अभी भी कुछ ऐसे क्षेत्र है, जहां पहुंचना मुश्किल है। इन दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए मंत्रालय विशेष कौशल और उपकरणों के साथ सैन्य और अन्य स्टेकहॉल्डर्स के साथ काम कर रहा है।

मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि रेस्क्यू टीम के कार्यकर्ता बाढ़ पीड़ितों को तत्काल देखभाल के लिए अस्पतालों में भर्ती, स्थानांतरित करने और रेफर जैसे तत्काल कार्रवाई कर रहे है।

नाइजीरियाई सरकार के पहले के बयानों के अनुसार, इस साल अब तक कम से कम 31 राज्यों और अबुजा संघीय राजधानी क्षेत्र में बाढ़ ने कहर बरपाया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Oct 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story