थम सकती है आपकी दुनिया, आगामी 48 घंटों के लिए Internet Shutdown: रिपोर्ट

A Global Internet Shutdown Likely Over Next 48 Hours: Report
थम सकती है आपकी दुनिया, आगामी 48 घंटों के लिए Internet Shutdown: रिपोर्ट
थम सकती है आपकी दुनिया, आगामी 48 घंटों के लिए Internet Shutdown: रिपोर्ट
हाईलाइट
  • वजह: मेन डोमेन सर्वर का रूटीन मैंटेनेंस
  • ट्रांजेक्शन करने में हो सकती है परेशानी
  • नेटवर्क फेलियर की हो सकती है समस्या

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी 48 घंटों के लिए इंटरनेट की दुनिया थम सकती है, जिससे इंटरनेट यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह मेन डोमेन सर्वर का रूटीन मैंटेनेंस बताया जा रहा है। दसअसल आए दिन साइबर अटैक की घटनाएं देखने में आती ​हैं। ऐसी घटनाओं से बचने के लिए मेंटनेंस का काम किया जाएगा। Russia Today की रिपोर्ट के अनुसार अगले कुछ घंटोंं तक मुख्य डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए डाउन रहेंगे। जिससे दुनियाभर में इंटरनेट यूजर्स को नेटवर्क फेलियर होने की समस्या से जूझना पड़ सकता है।

इसलिए जरुरी
रिपोर्ट में बताया गया है कि इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स इस दौरान क्रिप्टोग्राफिक की बदलकर इस दौरान मेंटनेंस का काम करेंगी। इससे इंटरनेट की अड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम (DNS)को प्रोटेक्ट करने में मदद मिलेगी। ICANN ने कहा कि साइबर अटैक की बढ़ती घटनाओं से बचने के लिए मेंटनेंस का यह काम करना जरूरी हो गया है।

ये होगी परेशानी
रिपोर्ट में कहा गया है कि इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटोंं के दौरान वेब पेज ऐक्सेस करने या किसी ट्रांजेक्शन करने में परेशानी हो सकती है। इसके साथ ही अगर यूजर्स आउटडेटेड ISP का इस्तेमाल करते हैं तो ग्लोबल नेटवर्क को ऐक्सेस करने में असुविधा हो सकती है।

अथॉरिटी
एक बयान में कम्युनिकेशन्स रेगुलेटरी अथॉरिटी (CRA) ने कहा कि ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन, सुरक्षा, स्थिर और लचीले डीएनएस के लिए बेहद आवश्यक है। इससे कुछ इंटरनेट उपयोगकर्ता अगर उनके नेटवर्क ऑपरेटर या इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISPs) इस बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं तो कुछ इंटरनेट यूजर्स को इससे परेशानी हो सकती है। हालांकि, सिस्टम सिक्योरटी को अनेबल करके इस प्रभाव से बचा जा सकता है।

   
 

Created On :   12 Oct 2018 6:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story