यूक्रेन विवााद: खुफिया सूत्रों के मुताबिक बेलारूस रूसी आक्रमण में शामिल होने के लिए तैयार

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • खुफिया सूत्रों के मुताबिक बेलारूस रूसी आक्रमण में शामिल होने के लिए तैयार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन के खुफिया सूत्रों से पता चला है कि बेलारूस रूस के आक्रमण में रूसियों को अपने क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति देने के साथ-साथ उन्हें यूक्रेन में सीमा पार करने की अनुमति देनेस के अलावा शायद सीधे भाग लेने के लिए तैयार है। यूक्रेन की एक सरकार अधिकारी ने सीएनएन को इसकी जानकारी दी है।

यूक्रेनी सरकार के करीबी एक दूसरे सूत्र ने सीएनएन को बताया कि यूक्रेनी खुफिया के अलावा, बाइडेन प्रशासन ने कीव को भी अवगत कराया है कि बेलारूस आक्रमण करने की तैयारी कर रहा है।

वाशिंगटन पोस्ट ने सबसे पहले बताया कि बेलारूस अमेरिकी प्रशासन के एक अधिकारी का हवाला देते हुए यूक्रेन में सैनिकों को भेजने की तैयारी कर रहा था।

जानकारी के अनुसार बेलारूसी सीमा के पास रूस और यूक्रेन के बीच सोमवार को बातचीत निर्धारित है। बेलारूस रूस का सहयोगी है और यूक्रेन में रूसी सैनिकों के लिए एक प्रक्षेपण बिंदु के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के कार्यालय ने कहा कि बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने रविवार को अपने यूक्रेनी समकक्ष को फोन किया।

लुकाशेंको ने पिछले सप्ताह कहा था कि यदि आवश्यक हो तो बेलारूसी सैनिक आक्रमण में शामिल हो सकते हैं।

लुकाशेंको ने कहा, सीएनएन ने बताया, हमारे सैनिक इस ऑपरेशन में किसी भी तरह से भाग नहीं ले रहे हैं। हम इस संघर्ष में हमारी भागीदारी या गैर-भागीदारी के बारे में यहां खुद को सही नहीं ठहराने जा रहे हैं। मैं एक बार फिर दोहराता हूं हमारे सैनिक वहां नहीं हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो, तो बेलारूस और रूस को उनकी जरूरत है, तो वे वहां रहेंगे।

आईएएनएस