उज़्बेक एयर डिफेंस फोर्सेज ने अफगान मिलिट्री जेट को मार गिराया, अवैध रूप से पार की थी बॉर्डर

Afghan military jet shot down by Uzbek air defences
उज़्बेक एयर डिफेंस फोर्सेज ने अफगान मिलिट्री जेट को मार गिराया, अवैध रूप से पार की थी बॉर्डर
Afghanistan उज़्बेक एयर डिफेंस फोर्सेज ने अफगान मिलिट्री जेट को मार गिराया, अवैध रूप से पार की थी बॉर्डर
हाईलाइट
  • अवैध रूप से उज़्बेकिस्तान में सीमा में दाखिल हुआ था विमान
  • उज़्बेक एयर डिफेंस फोर्सेज ने एक अफगान मिलिट्री जेट पर फायरिंग की
  • विमान उज्बेकिस्तान के दक्षिणी सुरक्सोंडारियो प्रांत में दुर्घटनाग्रस्त हुआ

डिजिटल डेस्क, काबुल। उज़्बेकिस्तान में सीमा पार करने के बाद उज़्बेक एयर डिफेंस फोर्सेज ने एक अफगान मिलिट्री जेट को मार गिराया। उज़्बेक रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। रविवार को अफगान सरकार गिर गई और तालिबानी विद्रोहियों ने राजधानी काबुल पर कब्जा कर लिया। यह विमान रविवार देर रात अफगानिस्तान से सटे उज्बेकिस्तान के दक्षिणी सुरक्सोंडारियो प्रांत में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता बहरोम जुल्फिकोरोव ने कहा, "उज्बेकिस्तान के वायु रक्षा बलों ने एक अफगान सैन्य विमान को उज्बेकिस्तान की सीमा में अवैध रूप से पार करने के प्रयास में रोका।" उन्होंने यह नहीं बताया कि विमान में कितने लोग सवार थे या वे दुर्घटना में बच गए हैं या नहीं। हालांकि रूस की आरआईए न्यूज एजेंसी ने सोमवार को उज्बेकिस्तान के रक्षा मंत्रालय का हवाला देते हुए कहा कि पायलट इजेक्ट हो गया था और घायल हो गया है।

रविवार को, उज्बेकिस्तान ने कहा कि उसने 84 अफगान सैनिकों को हिरासत में लिया है जिन्होंने सीमा पार कर चिकित्सा सहायता मांगी थी। इससे पहले, तालिबान ने घोषणा की थी कि उसने देश की राजधानी काबुल पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है, जिसके बाद काबुल में हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सभी कमर्शियल फ्लाइट रद्द कर दी गई। 

अफगानिस्तान की सिविल एविएशन अथॉरिटी ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा, "काबुल एयरपोर्ट से सभी उड़ानें अस्थायी रूप से रद्द कर दी गई हैं और यात्रियों को सूचित किए जाने तक एयरपोर्ट पर नहीं आना चाहिए।"

Created On :   16 Aug 2021 2:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story