दैनिक भास्कर हिंदी: अफगानिस्तान में मस्जिद में आतंकी हमला, 14 लोगों की मौत

May 7th, 2018

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान के अशांत पूर्वी हिस्से में रविवार को मस्जिद में विस्फोट में 14 लोगों की मौत हो गई। इस घटना में 33 लोग घायल हो गए। खोस्त प्रांत के पुलिस प्रमुख अब्दुल हनान जद्रन ने बताया कि एक मस्जिद में टेंट लगाकर मतदाता पंजीकरण का काम किया जा रहा था। इसी टेंट पर बम लगाया गया था। प्रवक्ता तालिब मंगल ने रविवार को हुए हमले की पुष्टि की।

 

सेना के प्रवक्ता ने की हमले की पुष्टि

प्रांतीय पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता बसर बेना ने भी प्रांतीय राजधानी खोस्त शहर में हमले की पुष्टि की। हालांकि अभी किसी भी समूह ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन तालिबान और इस्लामिक स्टेट से संबद्ध एक स्थानीय समूह ने भी लोकतांत्रिक चुनावों को खारिज किया है। मस्जिद से बाहर आई लोगों की भीड़ पंजीकरण के लिए जमा हुई थी, तभी यह विस्फोट हो गया। प्रांत के जन स्वास्थ्य विभाग के उप निदेशक गुल मोहम्मद मंगल ने बताया कि विस्फोट में कम से कम 14 लोगों की मौत हुई है।

 

 

बढ़ सकती है मृतकों की संख्या


मंगल ने मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है। कई घायलों की हालत नाजुक है। उन्होंने बताया कि ऐम्बुलेंस अब भी लोगों को ला रही हैं। चुनाव की तैयारियों पर यह नया हमला है। इससे करीब एक हफ्ता पहले अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुए दोहरे विस्फोट में 25 लोगों की मौत हो गई थी। मस्जिद से बाहर आई लोगों की भीड़ पंजीकरण के लिए जमा हुई थी , तभी यह विस्फोट हो गया। प्रांत के जन स्वास्थ्य विभाग के उप निदेशक गुल मोहम्मद मंगल ने बताया कि विस्फोट में कम से कम 14 लोगों की मौत हुई है और 33 जख्मी हुए हैं।  

 

अफगानिस्तान पुलिस मामले की जांच कर रही है। बता दें कि इसी साल अक्टूबर में अफगानिस्तान में संसदीय चुनाव होने हैं। इसके लिए वहां जोर-शोर से मतदाताओं का रजिस्ट्रेशन करावाया जा रहा है। अफगानिस्तान के खोस्त प्रांत में आईएस का दबदबा नहीं है, लेकिन पिछले कुछ सालों में इस खूंखार आतंकी संगठन ने भी अपनी जड़ें जमाने की कोशिश की है। अफगानिस्तान के खोस्त प्रांत की पूर्वी सीमा पाकिस्तान की सीमा को छूती है।