अल कायदा नेता जवाहिरी के बाद टॉप पर है इस नेता का नाम, अमेरिका का एक और मोस्ट वॉन्टेड आतंकी बन सकता है अल कायदा का सरदार

After Al Qaeda leader Zawahiri, this terrorist can get command, name is in Americas search list
अल कायदा नेता जवाहिरी के बाद टॉप पर है इस नेता का नाम, अमेरिका का एक और मोस्ट वॉन्टेड आतंकी बन सकता है अल कायदा का सरदार
जवाहिरी का वारिस कौन अल कायदा नेता जवाहिरी के बाद टॉप पर है इस नेता का नाम, अमेरिका का एक और मोस्ट वॉन्टेड आतंकी बन सकता है अल कायदा का सरदार
हाईलाइट
  • ओसामा का सुरक्षा प्रमुख रह चुका है आदेल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका ने आज दावा किया कि उसने खूंखार आतंकी संगठन अल कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया। जिसके बाद दुनियाभर में सनसनी फैल गई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दुनिया को बताया कि अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में ड्रोन हमले में जवाहिरी को मार गिराया। अमेरिका ने साल 2011 में इसी खूंखार संगठन के संस्थापक ओसामा बिन लादेन को भी मार गिराया था। हालांकि, अमेरिका ने मंगलवार को जवाहिरी को मौत के घाट उतार कर आतंकी समूह को बड़ा झटका दिया है। अब  जवाहिरी का उत्तराधिकारी बनने की कतार में सैफ अल-आदेल की चर्चा तेज है और बताया जा रहा है कि यही अल कायदा का अगला मुखिया हो सकता है। 

जाने अल कायदा के अगले मुखिया के बारे में

गौरतलब है कि साल 2011 में खूंखार आतंकी ओसामा बिन लादेन को अमेरिकी सेना ने मार गिराया था। जिसके बाद उसका उत्तराधिकारी जवाहिरी को बनाया गया था। आज अमेरिका ने जवाहिरी का भी काम तमाम कर दिया। अब दुनियाभर में चर्चा है कि अल कायदा का अगला उत्तराधिकारी कौन बनेगा? बताया जा रहा है कि सैफ अल-आदेल इस संगठन का उत्तराधिकारी बन सकता है। आदेल का नाम अभी तक सबसे आगे चल रहा है। खबरों के मुताबिक ये भी अमेरिका की मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल है।

अमेरिका इस आतंकी को करीब 29 सालों से ढूंढ रहा है। मिडिल ईस्ट इंस्टीट्यूट के मुताबिक, सैफ अल-आदेल जवाहिरी का उत्तराधिकारी बनने की रेस में सबसे आगे है। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों का दावा है कि आदेल मिस्त्र की सेना का पूर्व अधिकारी रह चुका है और अल कायदा का संस्थापक सदस्य है। आदेल 1980 के दशक से ही सक्रिय आतंकी रहा। इसी समय वह अल कायदा से पहले आतंकी संगठन समूह मकतब अल खिदमत को ज्वॉइन कर ली।

इसी दौरान उसकी मुलाकात ओसामा बिन लादेन व अयमान अल जवाहिरी से हुई। इन दोनों आतंकियों का साथ पाकर आदेल एक अन्य आतंकी संगठन मिस्त्र इस्लामी जिहाद में शामिल हो गया। आदेल ने 1980 के दरमियान अफगानिस्तान में रूसी सेना से भी जमकर लड़ाई लड़ी थी। जवाहिरी की मौत के बाद आदेल का नाम उत्तराधिकार को लेकिर इसी वजह से काफी चर्चित है क्योंकि वह अल कायदा का संस्थापक सदस्य रहा है। 

ओसामा के समय में इस पद पर रहा आदेल

आतंकी ओसामा के कार्यकाल में सैफ अल-आदेल उसका सुरक्षा प्रमुख भी रहा। आदेल साल 2001 से एफबीआई की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल है। इसके ऊपर भारी भरकम ईनाम भी घोषित है। बताया जा रहा है कि  आदेल के बारे में सूचना देने वाले को 10 मिलियन डॉलर का ईनाम दिया जाएगा। अमेरिकी एजेंसियों का आदेल को लेकर कहना है कि इसने अमेरिकी नागरिकों की हत्या की है। जिसकी वजह से मोस्ट वांटेड की लिस्ट में शामिल है। 

इस वजह से अमेरिका को है तलाश

गौरतलब है कि अमेरिकी सेना आदेल की तलाश साल 1993 से कर रही है। एबीसी न्यूज के मुताबिक, करीब 29 साल पहले अमेरिकी सैनिकों ने हेलिकॉप्टर से सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में हमला किया था। इस घटना को ब्लैक हॉक डाउन नाम दिया गया था। बताया जा है कि इस घटना में 18 अमेरिकी मारे गए थे।

उस वक्त आदेल की उम्र 30 वर्ष थी। अमेरिका हमले के पीछे एक उद्देश्य था कि सोमाली राजधानी मोगादिशु में ताकतवर सोमाली सरदार, जनरल मोहम्मद फराह एडेड के प्रमुख सहयोगियों को पकड़ना था। लेकिन अमेरिकी सेना को एडेड की मिलिशिया सेना से भयंकर युद्ध करना पड़ा। जिसमें दो अमेरिकी ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टरों को मार गिराया गया, जिनमें कई अमेरिकी मारे गए थे।  


  

Created On :   2 Aug 2022 12:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story