यूक्रेन में फंसे लोगों को लाने के लिए वायुसेना का विमान सुबह 4 बजे रोमानिया रवाना होगा

Air Force plane will leave for Romania at 4 am to bring people trapped in Ukraine
यूक्रेन में फंसे लोगों को लाने के लिए वायुसेना का विमान सुबह 4 बजे रोमानिया रवाना होगा
विदेश मंत्रालय यूक्रेन में फंसे लोगों को लाने के लिए वायुसेना का विमान सुबह 4 बजे रोमानिया रवाना होगा
हाईलाइट
  • यूक्रेन में फंसे लोगों को लाने के लिए वायुसेना का विमान सुबह 4 बजे रोमानिया रवाना होगा : विदेश मंत्रालय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन में फंसे हुए भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए भारतीय वायुसेना का सी-17 परिवहन विमान बुधवार सुबह चार बजे रोमानिया के लिए रवाना होगा। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार शाम को यह जानकारी दी।

विमान दिल्ली के पास हिंडन एयर स्टेशन पर अपने बेस से उड़ान भरेगा। रूस की ओर से छेड़ा गया युद्ध यूक्रेन की राजधानी कीव और देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव तक पहुंच गया है। इसके अलावा, भारतीय दूतावास सहित कीव में विभिन्न देशों के दूतावास, तीव्र बमबारी के बीच लवीव में अपना अभियान चला रहे हैं।

अगले तीन दिनों में आईएएफ की 26 उड़ानें संचालित होने वाली हैं।

श्रृंगला ने कहा, बुधवार को सुबह चार बजे एक सी-17 विमान फंसे हुए भारतीय छात्रों को निकालने के लिए रोमानिया के लिए उड़ान भरेगा। यूक्रेन के घटनाक्रम पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए श्रृंगला ने कहा कि अब तक 12,000 भारतीय यूक्रेन छोड़ चुके हैं, जो वहां मौजूद कुल भारतीयों का लगभग 60 प्रतिशत है। उन्होंने यह भी पुष्टि की कि कोई भी भारतीय अभी कीव में नहीं फंसा है।

विदेश सचिव ने कहा कि भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे यूक्रेन के पश्चिमी हिस्सों में जाएं और जब भी संभव हो वहां से बाहर निकलें। वे हंगरी, स्लोवाकिया, रोमानिया, पोलैंड और मोल्दोवा की ओर जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इन मार्गों से 7,700 नागरिक बाहर निकल चुके हैं।

श्रृंगला ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खार्किव में हुई रूसी गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है और हमने भारतीयों की वापसी के लिए न केवल रूस और यूक्रेन के दिल्ली में राजदूतों के साथ, बल्कि उन देशों में भी राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से अपनी मांग दोहराई है।

श्रृंगला ने यह भी कहा कि मानवीय सहायता के साथ पहली उड़ान पोलैंड के रास्ते यूक्रेन भेजी गई है। यूक्रेन के लिए मानवीय सहायता की पहली खेप लेकर मंगलवार सुबह एक उड़ान रवाना हुई। खेप में दवाएं, चिकित्सा उपकरण और अन्य राहत सामग्री शामिल थी। श्रृंगला ने कहा कि एक अन्य उड़ान बुधवार को पोलैंड के रास्ते दूसरी खेप लेकर रवाना होगी।

आईएएनएस

Created On :   1 March 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story