अमेरिकी शोधकर्ताओं को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

American researchers get Nobel Prize in Economics
अमेरिकी शोधकर्ताओं को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार
रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज अमेरिकी शोधकर्ताओं को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

डिजिटल डेस्क, अमेरिका। प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के तीन अमेरिकी शिक्षाविदों को आर्थिक परिघटना, विशेष रूप से श्रम बाजार और इसकी गतिशीलता के कारण और प्रभाव को समझने के लिए नैदानिक परीक्षणों की तकनीकों को अपनाने में उनके योगदान के लिए अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने घोषणा की कि अल्फ्रेड नोबेल 2021 की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में सेवरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार या अर्थशास्त्र नोबेल, अर्थशास्त्र के प्रोफेसर डेविड कार्ड को श्रम अर्थशास्त्र में उनके अनुभवजन्य योगदान के लिए और जोशुआ डी. एंग्रिस्ट और गुइडो डब्ल्यू इम्बेंस को कारण संबंधों के विश्लेषण में उनके पद्धतिगत योगदान के लिए दिया गया।

कार्ड (65) कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं। उन्हें 1 करोड़ स्वीडिश क्रोनर (1.14 मिलियन डॉलर) पुरस्कार राशि का आधा मिलेगा। पुरस्कार राशि का बाकी हिस्सा फोर्ड यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर एंग्रिस्ट (61) और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर इम्बेन्स (58) के बीच साझा किया जाएगा। सोसाइटी के अनुसार, कारण और प्रभाव संबंध सामाजिक विज्ञान, विशेष रूप से अर्थशास्त्र में प्रमुख प्रश्नों को रेखांकित करता है, जैसे कि भविष्य की कमाई क्षमता पर शिक्षा पर प्रभाव। हालांकि, तीन पुरस्कार विजेताओं ने दिखाया है कि प्राकृतिक प्रयोगों का उपयोग करके इसी तरह के अन्य सवालों का जवाब देना संभव है।

अकादमी ने कहा कि पुरस्कार विजेताओं का दृष्टिकोण अन्य क्षेत्रों में फैल गया है और अनुभवजन्य अनुसंधान में क्रांतिकारी बदलाव आया है। कार्ड ने न्यूनतम मजदूरी, आप्रवास और शिक्षा के श्रम बाजार प्रभावों का विश्लेषण करने के लिए प्राकृतिक प्रयोगों का उपयोग किया है और उनके 1990 के दशक के शुरुआती अध्ययनों ने पारंपरिक ज्ञान को चुनौती दी, जिससे नए विश्लेषण और अतिरिक्त अंतर्दृष्टि प्राप्त हुई।

अकादमी के एक बयान में कहा गया है, परिणामों ने दिखाया, अन्य बातों के अलावा, न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने से जरूरी नहीं कि कम नौकरियां हों। अब हम जानते हैं कि देश में पैदा हुए लोगों की आय नए आप्रवासन से लाभान्वित हो सकती है, जबकि पहले के समय में आप्रवासन करने वाले लोग जोखिम नकारात्मक रूप से प्रभावित हो रहे हैं। हमने यह भी महसूस किया है कि स्कूलों में संसाधन का होना छात्रों के भविष्य के श्रम बाजार की सफलता के लिए पहले की तुलना में कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

(आईएएनएस)

 

Created On :   11 Oct 2021 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story