पाकिस्तान के कॉन गेम्स के लिए अमेरिका की अंतहीन भूख

Americas Endless Hunger for Pakistans Con Games
पाकिस्तान के कॉन गेम्स के लिए अमेरिका की अंतहीन भूख
इस्लामाबाद पाकिस्तान के कॉन गेम्स के लिए अमेरिका की अंतहीन भूख
हाईलाइट
  • पाकिस्तान के कॉन गेम्स के लिए अमेरिका की अंतहीन भूख

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने दशकों का समय दक्षिण एशिया में आग लगाने में बिताया है और साथ ही फिर इस स्थिति से बाहर निकालने के लिए प्रशंसा और पारिश्रमिक की उम्मीद भी की है। एडमंड ए. वॉल्श स्कूल ऑफ फॉरेन सर्विस राइटिंग इन फॉरेन पॉलिसी में जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी के सुरक्षा अध्ययन कार्यक्रम की प्रोफेसर सी. क्रिस्टीन फेयर का कहना है कि वाशिंगटन को इस्लामाबाद के कॉन गेम्स के लिए अंतहीन भूख है। फेयर ने लिखा, यह आश्चर्यजनक है कि अमेरिकी अधिकारियों ने बीबीसी जैसे मीडिया आउटलेट्स के साथ-साथ पाकिस्तान की अपनी कल्पनाओं को आगे बढ़ाना जारी रखा है, जिसके बारे में मुझे हाल ही में पता चला था और जब मुझे इसके बारे में बोलने के लिए एक साक्षात्कार के बीच में ही रोक दिया गया था।

उन्होंने कहा कि भले ही अफगानिस्तान में पाकिस्तान की संलिप्तता लगभग सात दशक पहले की है, लेकिन वॉशिंगटन अभिजात वर्ग पाकिस्तान द्वारा पैदा की गई समस्याओं के समाधान के रूप में खुद को बेचने के प्रयासों के लिए गिर रहा है। फेयर ने आगे कहा, काबुल में अमेरिकी दूतावास के बंद होने के साथ, अमेरिका के वह करने की बहुत संभावना है, जो वह आमतौर पर करता है: आगजनी के बाद जाए और यह दिखावा करें कि वह तो असल में फायर ब्रिगेड है। अमेरिका संभवत: खुद को पाकिस्तान पर अधिक निर्भर पाएगा, क्योंकि यह पाकिस्तान में आतंकवादी पनाहगाहों को निशाना बनाने के लिए खुफिया सहयोग और संभावित ड्रोन बेस को बनाए रखने के लिए एक पैर जमाने की कोशिश करता है, जबकि पाकिस्तान उसी रिफ्यूज की खेती जारी रखता है।

पाकिस्तान से हमेशा सावधान रहने वाली अमेरिकी कांग्रेस को खर्च का औचित्य साबित करने के लिए पाकिस्तान न्यूनतम परिणाम देना जारी रखेगा, लेकिन यह असंख्य आक्रोशों को कम करने को लेकर कुछ भी सार्थक करने के लिए पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा, इस बीच, भारत में कार्रवाई के लिए उगाई गई पाकिस्तान की आतंकवादी संपत्ति को तालिबान के नेतृत्व वाले घर यानी अफगान सरकार द्वारा संरक्षित आतंकवादी सुरक्षित पनाहगाहों से बहुत लाभ होगा। 1973 में मोहम्मद दाउद खान के अफगानिस्तान में सत्ता में आने के बाद और एक पार्टी गणराज्य की स्थापना के बाद, जिसने एक आक्रामक टॉप-डाउन सामाजिक सुधार कार्यक्रम शुरू किया, जिसे पाकिस्तान ने एक अवसर के तौर पर देखा। जुल्फिकार अली भुट्टो ने एक विभाजित पाकिस्तान की कमान संभाली, जिसने 1971 के युद्ध में बांग्लादेश को स्वतंत्रता मिलने पर अपनी आधी आबादी खो दी थी।

लेख के अनुसार, उस समय भुट्टो ने और कुछ नहीं खोने का संकल्प लिया। अगस्त 1973 में, भुट्टो ने पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) निदेशालय के भीतर अफगान कार्य समूह की स्थापना की। एक संक्षिप्त अंतराल के बावजूद, जनरल मुहम्मद जिया-उल-हक ने जुलाई 1977 के तख्तापलट में भुट्टो को अपदस्थ करने के बाद इस नीति को जारी रखा। फेयर ने आगे कहा कि पाकिस्तान का मानना है कि वह आतंकवाद का असली शिकार है और उसे ही अन्यायपूर्ण तरीके से बदनाम किया जा रहा है और अगर पश्चिम आतंकवाद से लड़ना चाहता है, तो उसे पाकिस्तान को और पैसे देने होंगे और साथ ही उसके गलत कामों को नजरअंदाज करना होगा, जिसमें कई इस्लामी आतंकवादी समूहों के साथ-साथ ऊध्र्वाधर और क्षैतिज परमाणु प्रसार को प्रायोजित करना शामिल है।

इस्लामाबाद नीति निमार्ताओं की राय को आकार देने में कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल के मूल्य को समझता है। प्रोटोकॉल से बंधे भारत के विपरीत, पाकिस्तान इन अवसरों पर सभी राजनयिक प्रोटोकॉल से दूर रहता है। फेयर ने कहा कि प्रतिनिधि सेना प्रमुख, आईएसआई प्रमुख और प्रधान मंत्री से मिलते हैं, और उनके साथ अक्सर सैन्य पर्यटन के अवसरों का व्यवहार किया जाता है। कानूनी पैरवी करने वालों के लिए भव्य बजट होने के अलावा, पाकिस्तान के पास अस्पष्ट आंकड़े पैदा करने का भी इतिहास है।

(आईएएनएस)

Created On :   11 Sep 2021 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story