कोरोनी वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिक की हत्या,  बेल्ट से गला दबाकर उतारा मौत के घाट, अपार्टमेंट में मिला शव

Assassination of Russian scientist who made Corona vaccine, played an important role in Sputnik v Banana
कोरोनी वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिक की हत्या,  बेल्ट से गला दबाकर उतारा मौत के घाट, अपार्टमेंट में मिला शव
वैज्ञानिक की हत्या! कोरोनी वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिक की हत्या,  बेल्ट से गला दबाकर उतारा मौत के घाट, अपार्टमेंट में मिला शव
हाईलाइट
  • संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है।   

डिजिटल डेस्क,मास्को। रूस में कोविड-19  से बचाव के लिए टीका बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले वैज्ञानिकों में से एक आंद्रे बोतिकोव की हत्या कर दी गई। आंद्रे ने स्पूतनिक वी टीके को तैयार करने में अहम भूमिका निभाई थी। रूसी मीडिया में आई खबरों की मानें तो आंद्रे बोतिकोव की उनके आवास पर ही बेल्ट से गला दबाकर हत्या कर  दी गई। साथ ही हत्या के संबंध में एक संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। 

रूसी समाचार एजेंसी 'तास' ने 'इंवेस्टिगेटिव कमेटी ऑफ द रूसी फेडरेशन' के हवाले से जानकारी दी है कि गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मेथमेटिक्स में वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम करने वाले 47-वर्षीय बोतिकोव गुरुवार को अपने ही घर में मृत पाए गए थे। जानकारी के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने 2021 में कोविड टीके पर काम करने के लिए बोतिकोव को ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड पुरस्कार से सम्मानित किया था। 

एक रिपोर्ट की मानें तो स्पूतनिक वी टीका को बनाने में 18 वैज्ञानिकों ने अहम भूमिका निभाई थी बोतिकोव उनमें से एक थे। बोतिकोव की हत्या की जांच कर रही समिति ने टेलीग्राम पर एक बयान जारी करते हुए कहा कि इसे हत्या का मामला मानकर तफ्तीश की जाएगी।  खबर में बताया गया है कि जांचकर्ता की माने तो 29 वर्षीय युवक ने बहस के दौरान बेल्ट से बोतिकोव का गला घोंट दिया और भाग गया। उस संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है।   

Created On :   4 March 2023 11:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story