ऑस्ट्रेलिया: न्यू साउथ वेल्स लगाएगा सिंगल यूज प्लास्टिक बैग पर बैन

May 25th, 2022

हाईलाइट

  • ऑस्ट्रेलिया: न्यू साउथ वेल्स लगाएगा सिंगल यूज प्लास्टिक बैग पर बैन

डिजिटल डेस्क, सिडनी। ऑस्ट्रेलिया का न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) सिंगल-यूज प्लास्टिक बैग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 1 जून से राज्य में सिंगल यूज प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। इसके बदले नॉन-प्लास्टिक बैग में विकल्प खोजने होंगे।

एनएसडब्ल्यू के पर्यावरण मंत्री जेम्स ग्रिफिन ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक बैग राज्य के सभी कचरे का 60 प्रतिशत हिस्सा होता है। इसलिए इन्हें दूर करना अति आवश्यक है।

ग्रिफिन ने कहा कि हम सभी अपने पर्यावरण पर प्लास्टिक प्रदूषण के बुरे प्रभाव को देख सकते हैं। यही वजह है कि हम इस साल न्यू साउथ वेल्स में बड़े बदलाव करने की तैयारी में हैं।

राज्य नवंबर से कई अन्य सिंगल यूज वाले प्लास्टिक पर भी प्रतिबंध लगाएगा, जिनमें प्लास्टिक कटलरी, प्लेट्स, पॉलीस्टाइन कप, प्लास्टिक स्ट्रॉ और कॉटन बड्स शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि हम में से हर किसी के पास सकारात्मक पर्यावरणीय परिवर्तन करने की शक्ति है। मैं हर किसी को प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह देता हूं।

राज्य ने पहले ही चरण में 40,000 से अधिक छोटे व्यापारियों से बात की।

लघु व्यवसाय राज्य मंत्री एलेनी पेटिनोस ने कहा कि एनएसडब्ल्यू सरकार ने छोटे व्यापारियों को यह समझाया कि सिंगल यूज प्लास्टिक बैग से वे कैसे प्रभावित होंगे, नए कानूनों का पालन कैसे करें और इनके बदले में वे किन विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं।

एक राष्ट्र के रूप में, ऑस्ट्रेलिया 2025 तक सिंगल यूज प्लास्टिक को समाप्त करना चाहता है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.