अल्बानिया: बजराम बेगज अल्बानिया के नए राष्ट्रपति चुने गए

June 5th, 2022

हाईलाइट

  • सांसदों के लिए मार्ग प्रशस्त

डिजिटल डेस्क, तिराना। अल्बानियाई सशस्त्र बलों (एएएफ) के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ का पद संभालने वाले बजराम बेगज अल्बानिया के देश के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार के संसद सत्र की शुरूआत में 140 में से कुल 103 सांसद मौजूद थे, लेकिन मतदान में केवल 83 ने भाग लिया। मुख्य विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी सहित अधिकांश विपक्षी सांसदों ने इस प्रक्रिया का बहिष्कार किया।

शनिवार को, मीडिया को लिखे एक पत्र में, बेगज ने घोषणा करते हुए कहा कि उन्होंने चुनाव प्रक्रिया को जारी रखने के लिए सांसदों के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए मेजर जनरल के रूप में अपने सैन्य पद से इस्तीफा दे दिया है।

शनिवार को, निवर्तमान राष्ट्रपति इलिर मेटा ने एएएफ के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ के रूप में बेगज के पद छोड़ने से संबंधित डिक्री पर हस्ताक्षर किए।

अल्बानियाई संसद पहले तीन दौर में एक नए राष्ट्रपति का चुनाव करने में विफल रही थी क्योंकि किसी भी संसदीय समूह द्वारा कोई उम्मीदवार प्रस्तावित नहीं किया गया था।

देश के संविधान के अनुसार, पहले तीन राउंड में एक प्रस्तावित उम्मीदवार को राष्ट्रपति के रूप में चुनने के लिए और चौथे और पांचवें राउंड में 71 वोटों के पक्ष में कुल 84 वोटों की आवश्यकता होती है।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.