comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

ट्रंप के साथ बैठक से पहले रात में सैर को निकले थे किम, लोगों से मिलकर ली सेल्फी

June 12th, 2018 12:05 IST

हाईलाइट

  • ट्रंप से मुलाकात से पहले रात में शहर घूमने निकले किम जोंग उन, गार्डन में की सैर
  • पहली बार पब्लिक सेल्फी में दिखाई दिए नार्थ कोरियाई लीडर किम जोंग उन
  • सिंगापुर के विदेशमंत्री विवियन बालाकृष्णन ने उन्हें सिंगापुर के महत्वपूर्ण स्थलों की सैर कराई

डिजिटल डेस्क, सिंगापुर। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच आज सुबह हुई बहुप्रतीक्षित मुलाकात के पहले उत्तर कोरियाई तानाशाह ने रात खास तरह से बिताई। किम रात करीब 9 बजे अपने पांच सितारा होटल कपेला (Capella) से अचानक बाहर निकले और सिंगापुर के एक गार्डन में सैर के लिए जा पहुंचे। उनके साथ उनके निकट सहयोगी और अंगरक्षक भी मौजूद थे। सिंगापुर सरकार के सुरक्षा सैनिक भी इस दौरान उनके साथ-साथ चलता रहा। 


रात में गार्डन की सैर को निकले
उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजरें लगी हुई हैं। स्वयं किम इस तनाव से बिल्कुल प्रभावित नहीं है। रात में वह अपनी मुलाकात के निश्चित परिणामों के प्रति पूरी तरह आश्वस्त नजर आ रहे थे। यही वजह है कि वह अपनी सिंगापुर यात्रा को पूरी तरह इन्ज्वाय कर पा रहे हैं। बहुप्रतीक्षित मुलाकात से पहले की रात किम जोंग उन ने बिल्कुल अलग तरीके से गुजारी। बिना किसी पूर्व योजना के किम रात करीब 9 बजे अचानक अपने पांच सितारा होटल से बाहर निकले और सिंगापुर के एक गार्डन की सैर को निकल पड़े। इस दौरान उनके साथ उनके सहयोगी और निजी अंकरक्षक भी मौजूद थे। सिंगापुर सरकार का सुरक्षा दस्‍ता भी इस दौरान किम के साथ-साथ चल रहा था।


लोगों से गर्मजोशी से मिले, खिंचाई सेल्फी
किम जोंग उन सबसे पहले गार्डन बाय द बे पहुंचे। यह इलाका सिंगापुर की एक खुली जगह है। इस जगह पर उनके साथ सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्‍णन और सिंगापुर के शिक्षा मंत्री भी मौजूद थे। इस दौरान यहां फ्लावर वॉल के पास इन तीनों नेताओं ने सेल्‍फी भी ली। उल्लेखनीय है कि सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन भारतीय मूल के हैं। किम और ट्रंप की इस मुलाकात में बालाकृष्णन का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। गार्डन की सैर के दौरान किम बेहद खुश नजर आ रहे थे। वह गार्डन में मौजूद लोगों की ओर देख कर मुस्‍कुराए और हाथ हिला कर उनका अभिवादन किया। इस दौरान उत्तर कोरियाई नेता के साथ उनकी बहन और अन्य करीबी सहयोगी भी मौजूद थे।


सनकी राजनेता की छवि तोड़ना चाहते हैं किम
इसके अलावा उत्तर कोरिया के चैनल का कैमरामैन भी किम के साथ मौजूद था। किम की यात्रा से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर को उत्तर कोरिया में प्रसारित किया जा रहा है। यही वजह है कि उत्तर कोरियाई नेता के साथ लगभग हर समय कैमरामैन साथ चल रहा है। इन दिनों किम अपनी छवि को लेकर बेहद सतर्क हो गए हैं। उनकी दुनिया के सामने एक सनकी तानाशाह की छवि बनी हुई है। अब वह इस छवि को तोड़ कर एक जिम्मेदारी राष्ट्राध्यक्ष के रूप में अपने को स्थापित करना चाहते हैं। ट्रंप से मुलाकात भी उनकी इसी कोशिश का नतीजा है। 


मीटिंग पर खर्च हुए 100 करोड़ से अधिक 
गौरतलब है कि किम जोंग एयर चाइना के विमान से सिंगापुर पहुंचे हैं, तो ट्रंप अमेरिका के एयरफोर्स वन से यहां पहुंचे हैं। इस मुलाकात में कोई कमी न रह जाए इसके लिए मेजबान सिंगापुर ने जबरदस्त तैयारी की है। इस तैयारी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस मीटिंग पर भारतीय रुपयों में करीब 100 करोड़ से अधिक का खर्च आया है। 
 

कमेंट करें
eWwM7