सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता को लेकर बाइडन ने भारत का किया समर्थन, वीटो पावर को लेकर कही ये बड़ी बात

Biden supported India for Indias permanent membership in the Security Council, said this big thing about veto power
सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता को लेकर बाइडन ने भारत का किया समर्थन, वीटो पावर को लेकर कही ये बड़ी बात
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता को लेकर बाइडन ने भारत का किया समर्थन, वीटो पावर को लेकर कही ये बड़ी बात
हाईलाइट
  • स्थाई और अस्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाने के पक्ष में अमेरिका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता को लेकर एक बार फिर अमेरिका ने समर्थन किया है। बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त के आधार पर जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूएन सुरक्षा काउंसिल में भारत के साथ साथ जापान और जर्मनी के स्थायी सदस्य बनाने की मांग की है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वैश्विक परिदृश्य को देखते हुए सुरक्षा परिषद में सदस्यों को लेकर आगे भी बहुत काम करने की जरूरत है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में बताया कि हम आज भी यह मानते है कि भारत जापान और जर्मनी को सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य होना चाहिए।

आपको बता दें संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति जो बाइडन ने सुुरक्षा परिषद में सुधार की बात कही थी। जिससे परिषद की प्रभाविकता और विश्वसनीयता कायम रहे। इसी कारण से अमेरिका सुरक्षा परिषद में स्थाई और अस्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाने के पक्ष में है।

बाइडन का कहना है कि अब  समय आ गया है कि संस्थाओं को और अधिक समावेशी बनाया जाए। वीटो पावर के इस्तेमाल को लेकर बाइडन का कहना है कि  सुरक्षा परिषद के सदस्यों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर की रक्षा करनी चाहिए और वीटो से बचना चाहिए। बाइडन का कहना है कि विषम परिस्थितियों में ही वीटो पावर का इस्तेमाल करना चाहिए। 

 

 

Created On :   22 Sep 2022 7:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story