दैनिक भास्कर हिंदी: सोमालिया बम ब्लास्ट : मरने वालों की संख्या 300 पार हुई

October 17th, 2017

डिजिटल डेस्क, मोगादिशू।अफ्रीकी देश सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में शनिवार को हुए आतंकी हमले में मरने वालों की संख्या 300 पार हो गई है, जबकि 250 से ज्यादा लोग अभी भी घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को देख कर आशंका जताई जा रही है कि मरने वालों की संख्या और बड़ सकती है।

 

यह हमला मोगादिशू शहर स्थित मंत्रालय के पास उस स्थान पर हुआ, जहां सरकारी ऑफिस, होटल, और कई महत्वपूर्ण इमारतें होने के कारण भीड़भाड़ बनी रहती है। बताया जा रहा है कि यह सोमालिया पर अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला है। यह आतंकी हमला उस समय हुआ जब दो दिन पहले ही देश के रक्षा मंत्री और सेनाप्रमुख ने इस्तीफ़ा दिया है।

 

आतंकी संगठन अलकायदा के संगठन अल-शबाब को इस आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है। यह अफ्रीका का सबसे खतरनाक इस्लामिक चरमपंथी समूह है। हालांकि इस हमले पर इस समूह की कोई टिप्पणी नहीं आई है। हमलावरों ने यहां सफारी होटल के सामने विस्फोटक से भरे ट्रक द्वारा इस हमले को अंजाम दिया है। ब्लास्ट से यहां आस-पास खड़े कई वाहनों में भी आग लग गई। हमले की चपेट में आए लोगों के चहरे पहचानना भी मुश्किल है, इसी कारण मरे हुए कई लोगों को बिना पहचान के ही दफनाया जा रहा है। इसी बीच अंतरराष्ट्रीय सहायता भी मिलनी शुरू हो गई है। सूचना मंत्री अब्दीर्रहमान ओसमान ने बताया कि तुर्की के साथ-साथ केन्या और इथोपिया ने भी चिकित्सा सहायता भेजने की बात कही है।

 

राष्ट्रपति मुहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद ने इस आतंकी हमले के बाद 3 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है, दुनिया भर के देशों ने इस हमले की निंदा की है। अल-शबाब ने सोमालिया के ऊपर पिछले एक दशक से युद्ध छेड़ रखा है। इस आतंकी संगठन ने 2011 तक शहर को अपने कब्जे में ले रखा था। यह आतंकी सगठन सोमालिया देश में तख्ता पलट की कोशिश करता रहा है।