कोरोना के नए वेरिएंट की वजह से सीमा बंद, ईरान की सीमा पर फंसे सैकड़ों अफगानी

Border closed due to new variant of Corona, hundreds of Afghani stranded on Iran border
कोरोना के नए वेरिएंट की वजह से सीमा बंद, ईरान की सीमा पर फंसे सैकड़ों अफगानी
ओमिक्रॉन का कहर कोरोना के नए वेरिएंट की वजह से सीमा बंद, ईरान की सीमा पर फंसे सैकड़ों अफगानी
हाईलाइट
  • ठंड के मौसम में भूख से परेशान अफगानिस्तान

डिजिटल डेस्क, काबुल। ईरान में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे सैकड़ों अफगान नागरिक कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के फैलने के कारण तेहरान की सीमा पर फंस गए हैं। कोरोना के नए वेरिएंट की वजह से सीमा को बंद कर दिया गया है। यह जानकारी मीडिया ने दी।

टोलो न्यूज ने बताया कि अफगान नागरिक वर्तमान में सीमावर्ती प्रांत हेरात में इस्लाम कला बंदरगाह पर फंसे हुए हैं। कापीसा प्रांत के निवासी शोएब ओमरजादा, जो ईरान की सीमा पार करने के लिए इस्लाम कला में आए थे, ने सोमवार को टोलो न्यूज को बताया, हमारे पास वीजा है, लेकिन फिर भी वे हमें उस पार नहीं जाने देते। वे (ईरानी सीमा बल) हमारे साथ अवैध लोगों की तरह व्यवहार करते हैं। मैं ठंड के मौसम के कारण कांप रहा हूं लेकिन मैं अभी उनकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा हूं।

हेरात प्रांत के निवासी जुमा गुल रहमानी ने कहा, खाना नहीं है और मौसम भी ठंडा है। हम सीमा पर गए लेकिन ईरान कहता है कि यह बंद है। मैंने यहां चार रातों तक इंतजार किया है। इस बीच इस्लाम कला के उपायुक्त हुमायूं हेमत ने कहा कि ईरान को उन लोगों को स्वीकार करना चाहिए जिनके पास वीजा है और उन्होंने यात्रा दस्तावेजों पर पैसा खर्च किया है।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने अपने ईरानी समकक्षों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की है। हेरात में विदेश संबंध विभाग के एक स्थानीय अधिकारी शेर अहमद महाजर ने कहा, सीमा को बंद करने का निर्णय ईरान वाणिज्य दूतावास द्वारा नहीं किया गया था, यह तेहरान में विदेश मंत्रालय द्वारा देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के समन्वय में किया गया, जो सीमा पर पहुंच गए हैं हमने लोगों के लिए गेट फिर से खोलने के लिए विदेश मंत्रालय (ईरान के) से बात की है। इससे पहले एक बयान में हेरात में ईरान के वाणिज्य दूतावास ने कहा था कि तेहरान में सरकार द्वारा किए गए निर्णय के आधार पर, वायरस को फैलने से रोकने के लिए अफगानिस्तान के साथ सीमाओं को बंद कर दिया जाएगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   28 Dec 2021 5:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story