दैनिक भास्कर हिंदी: USA के बाद ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को चेताया, न जाएं पाकिस्तान

February 17th, 2019

हाईलाइट

  • ब्रिटेन ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी।
  • अपने नागरिको को पाकिस्तान से सट्टे इलाकों में जाने से मना किया।
  • इससे पहले अमेरिका ने भी अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी की है।

डिजिटल डेस्क, लंदन। अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन ने भी अपने नागरिकों से पाकिस्तान न जाने की अपील की है। ब्रिटने ने एडवायजरी जारी करते हुए कहा कि आतंकी गतिविधियों को देखते हुए पाकिस्तान और खासतौर पर जम्मू-कश्मीर की यात्रा करने से परहेज करें। दरअसल, पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत के अलावा दुनियाभर के देशों में आक्रोश है। कई देश अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी कर चुके हैं। अमेरिका ने अपने नागरिकों से कहा कि पाकिस्तान की यात्रा करने से बचें। इससे पहले शनिवार को लंदन स्थित पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर भारतीय मूल के लोगों ने विरोध प्रदर्शन भी किया था।

पुलवामा हमले की कड़ी निंदा करते हुए ब्रिटेन के विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय ने ब्रिटेश नागरिकों को कहा है कि वे पाकिस्तान से सटे सीमाई इलाकों और पर्यटक स्थलों पर जाने से परहेज करें। एडवाइजरी के मुताबिक, ब्रिटिश नागरिकों को पाकिस्तान से सटे सीमाई इलाकों या इसके आसपास ना जाने की चेतावनी दी है, हालांकि, वे जम्मू शहर जा सकते हैं और लद्दाख क्षेत्र के भीतर यात्रा कर सकते हैं।

ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमर्ग जैसे पर्यटन स्थलों पर नहीं जाने को कहा है। उन्होंने कहा है कि वे श्रीनगर और श्रीनगर के बीच जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाने से भी परेहज करें। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी पाकिस्तान को कड़े शब्दों में चेतवानी दे चुके हैं। ट्रंप ने कहा है कि पाकिस्तान आतंकी गुटों को मदद करना बंद करें। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में रूस भारत के साथ मजबूती के साथ खड़ा है।