29 मार्च, 2019 को रात 11 बजे यूरोपियन यूनियन से अलग हो जाएगा ब्रिटेन : टेरीजा मे

British PM Theresa May announce the date and time of Brexit
29 मार्च, 2019 को रात 11 बजे यूरोपियन यूनियन से अलग हो जाएगा ब्रिटेन : टेरीजा मे
29 मार्च, 2019 को रात 11 बजे यूरोपियन यूनियन से अलग हो जाएगा ब्रिटेन : टेरीजा मे

डिजिटल डेस्क, लंदन।  ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने शुक्रवार को यूरोपियन यूनियन (EU) से अलग होने की तारीख और समय की घोषणा कर दी है। टेरिजा ने बताया है कि ब्रिटेन 29 मार्च, 2019 को रात 11 बजे यूरोपीयन यूनियन से अलग हो जाएगा। उन्होंने साथ ही EU से अलग होने संबंधी विधेयक में संशोधन की भी बात कही है ताकि ब्रेग्जिट की तिथि और समय को लेकर प्रतिबद्धता जताई जा सके। ब्रिटिश PM के इस बयान के बाद ब्रिटेन का EU से अलग होना तय हो गया है। इससे पहले ऐसी चर्चा थी कि ब्रेग्जिट की प्रक्रिया को अंतिम समय पर पलटा जा सकता है। हाल ही में पूर्व राजनयिक लॉर्ड केर ने कहा था कि ब्रेग्जिट की प्रक्रिया को आखिरी समय पर पलटे जाने की संभावना है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने अंग्रेजी अखबार ‘द डेली टेलीग्राफ’ में लिखे एक लेख में कहा कि ब्रिटिश सरकार की प्रतिबद्धता को लेकर किसी तरह का संदेह नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने लिखा, "हमारे संकल्प को लेकर किसी तरह का सवाल नहीं करें। ब्रिटेन का EU से अलग होना तय है और यह हो रहा है। यह ऐतिहासिक विधेयक के पहले ही पेज पर स्पष्ट रूप से लिखा गया है।’ टेरीजा ने लेख में आगे लिखा है कि हम इस विधेयक के संशोधन की प्रक्रिया का इस्तेमाल लोकतांत्रिक अकांक्षाओं को बाधित करने के प्रयास के तौर पर करने को बर्दाश्त नहीं करेंगे।’

गौरतलब है कि पिछले साल जून में ब्रिटेन के EU से अलग होने के लिए जनमत संग्रह हुआ था। इसमें बहुमत के साथ ब्रिटिश लोगों ने  EU से अलग होने की राह चुनी थी। जनमत संग्रह का सम्मान करते हुए ब्रिटिश सरकार ने ब्रेग्जिट की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। लिस्बन संधि के अनुच्छेद 50 के अनुमोदन के बाद से 2 साल के भीतर ब्रेग्जिट की प्रक्रिया को पूरा होना है। इस अनुच्छेद का इस साल 29 मार्च को अनुमोदन हुआ था।

Created On :   10 Nov 2017 7:09 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story