दैनिक भास्कर हिंदी: Covid-19 Model: 50 दिन लॉकडाउन, 30 दिन काम, ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने कोरोना को रोकने दिया नया मॉडल

May 21st, 2020

हाईलाइट

  • ब्रिटेन वैज्ञानिकों ने दिया कोरोनावायरस को रोकने के लिए मॉडल
  • वैज्ञानिकों ने 16 देशों के आंकड़ों पर की रिसर्च

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने कोरोनावायरस को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को लेकर सुझाव दिया है। उनका कहना है कि 30 दिनों तक काम करने की व्यवस्था होनी चाहिए और फिर 50 दिनों तक लॉकडाउन रहना चाहिए। यही एकमात्र तरीका है जिससे हम संक्रमण की चेन को तोड़ सकते है। वैज्ञानिकों ने साल 2022 तक यह व्यवस्था लागू रखने को कहा है। वैज्ञानिकों ने 16 देशों के आंकड़ों पर रिसर्च करने पर आए परिणाम के बाद यह सुझाव दिया है।  

नौकरियां बचाने में मिलेगी मदद
यह स्टेडी कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिकों के एक ग्रुप ने आयोजित की और एपिडेमोलॉजी के यूरोपीय जरनल में प्रकाशित हुई। डॉ. राजीव चौधानी इस रिसर्च को लीड कर रहे थे,।उन्होंने कहा कि इस फॉर्मूला का पालन करने से नौकरियों को बचाने में मदद मिलेगी। यह आर्थिक संकट और सामाजिक रुकावट को कम करने में भी मदद करेगा। 

तीन सिनेरियो भी बताए
शोधकर्ताओं का कहना है कि टेस्टिंग, सोशल डिस्टेंसिंग और क्वारंटीन यह जारी रहना चाहिए। वहीं उन्होंने अपने दावे को वापस लेने के लिए तीन संभावित सिनेरियो भी बताए हैं। पहले सुझाए मॉडल से संक्रमण को कम करने मदद मिलेगी और 18 दिनों में महामारी खत्म हो जाएगी। दूसरा परिदृश्य कोई कदम नहीं उठाने की बात करता है। इससे 78 लाख लोगों की मौत होगी और 200 दिनों के लिए बीमारी महामारी बन जाएगी। वहीं तीसरे सिनेरियो में 50 दिनों के लिए लॉकडाउन और 30 दिन छूट देने की बात कही है। जिसमें 35 लाख लोगों की मौत होगी।

Covid-19 Alert: चीन में कोरोना का बदला रूप, पहले से ज्यादा खतरनाक हुआ वायरस

50 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित
दुनियाभर में अबतक 50 लाख 89 हजार 978 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। वहीं तीन लाख 29 हजाप 729 लोगों की मौत हुई है, जबकि 20 लाख 24 हजार 221 मरीज ठीक हो चुके हैं। अबतक सबसे ज्यादा अमेरिका में 94 हजार 941 लोग अपनी जान गवा चुके हैं।