सस्टेनेबल डेवलपमेंट को लेकर दुनिया भर के नेताओं का आह्वान

Call for leaders from all over the world for sustainable development
सस्टेनेबल डेवलपमेंट को लेकर दुनिया भर के नेताओं का आह्वान
सस्टेनेबल डेवलपमेंट को लेकर दुनिया भर के नेताओं का आह्वान
हाईलाइट
  • सस्टेनेबल डेवलपमेंट को लेकर दुनिया भर के नेताओं का आह्वान

संयुक्त राष्ट्र, 24 सितंबर (आईएएनएस)। विश्व के नेताओं ने सतत विकास लक्ष्य यानि सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रतिबद्धता दर्शाने का आह्वान किया है। यह गरीबी को समाप्त करने, धरती को बचाने और एक शांतिपूर्ण दुनिया का निर्माण करने का एक साझा ²ष्टिकोण है।

घाना के राष्ट्रपति नाना एडो डंकवा अकुफो-अडो ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75 वें सत्र में अपने संबोधन में कहा, 17 लक्ष्यों का प्रभावी कार्यान्वयन बहुपक्षीय प्रणाली को प्रासंगिक बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। जबकि हम 2030 के एजेंडा के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए दशक की शुरुआत में हैं।

बता दें कि 17 एसडीजी को 2030 के एजेंडे के रूप में 2015 में संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य राज्यों द्वारा अपनाया गया था और इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए 15 साल की योजना बनाई गई थी।

मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी ने कहा, एजेंडा 2030 और एसडीजी ऐसी चीजें हैं जो दुनिया भर में अरबों लोगों की लंबे समय से प्रतीक्षित प्रगति को पाने की उम्मीद को बढ़ाते हैं।

इस वर्ष की आम बहस का विषय है जो भविष्य हम चाहते हैं और जैसे संयुक्त राष्ट्र की हमें जरूरत है: बहुपक्षवाद के लिए हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि करना और प्रभावी बहुपक्षीय कार्रवाई के जरिए कोविड-19 का मुकाबला करना।

न्यूसी ने कहा, हम जैसा भविष्य चाहते हैं, वह हमारे आज के कार्यों पर निर्भर है।

वहीं हंगरी के राष्ट्रपति जानोस अडेर ने कहा, हम सभी जानते हैं कि संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्यों में से अधिकांश को तब तक नहीं पा सकते हैं जब तक कि पानी को लेकर उचित नीति न हो। खाद्य उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए स्थायी जल प्रबंधन बेहद जरूरी है।

इन वैश्विक नेताओं ने 2030 तक इन लक्ष्यों को पाने के लिए वित्तपोषण बढ़ाने, राष्ट्रीय कार्यान्वयन को बढ़ाने और संस्थानों को मजबूत करने के प्रयासों को बढ़ाने का भी आह्वान किया।

डोमिनिकन राष्ट्रपति लुइस अबिनाडर ने कहा, विकास के बारे में बात किए बिना शांति और सुरक्षा के बारे में बात करना, समय बर्बाद करना है।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75 वें सत्र की सामान्य बहस मंगलवार से शुरू हुई है। कोविड-19 के कारण वर्चुअल तरीके से हो रही इस बहस में कई देशों की सरकारों के प्रमुखों ने इस में हिस्सा लिया है। सूची के मुताबिक इसमें 170 वक्ता शामिल हैं।

एसडीजे-एसकेपी

Created On :   24 Sep 2020 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story