अफगानिस्तान: पाकिस्तान ने तालिबान को किया निमंत्रित, कार्यवाहक वित्त मंत्री बुधवार को पहुंचेंगे इस्लामाबाद

November 9th, 2021

हाईलाइट

  • कार्यभार संभालने के बाद मुत्ताकी की ये पहली इस्लामाबाद यात्रा होगी

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ट्रोइका प्लस बैठक का हिस्सा बनने के लिए पाकिस्तान के निमंत्रण पर बुधवार को इस्लामाबाद पहुंचेंगे। अगस्त में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद कार्यवाहक विदेश मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद मुत्ताकी की यह पहली इस्लामाबाद यात्रा होगी। पाकिस्तान विदेश कार्यालय द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, यात्रा अफगानिस्तान में आर्थिक संकट से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर केंद्रित होगी।

मुत्ताकी गुरुवार को इस्लामाबाद में सभी महत्वपूर्ण ट्रोइका प्लस बैठक में भी भाग लेंगे, जहां अमेरिका, रूस, चीन और पाकिस्तान के अफगानिस्तान के विशेष प्रतिनिधि बैठक करेंगे। इस बैठक में न केवल अफगानिस्तान को निरंतर मानवीय सहायता के प्रावधान के माध्यम से देखने की उम्मीद है, बल्कि देश के गंभीर आर्थिक संकट से निपटने पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा। तालिबान की अंतरिम सरकार को अभी तक अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मान्यता नहीं मिली है और देश के आर्थिक संकट के बद से बदतर होती जा रही है। इस बीच बैठक काफी महत्वपुर्ण माना जा रहा है।

ट्रोइका प्लस का बहुत महत्व है क्योंकि चीन, पाकिस्तान, रूस और अमेरिका अफगानिस्तान में प्रमुख हिस्सेदारी साझा करते हैं और अफगान शांति वार्ता के प्रासंगिक सक्रिय भागीदार रहे हैं। हालांकि पाकिस्तान ने अभी तक तालिबान सरकार को मान्यता नहीं दी है, लेकिन नए तालिबान अधिकारियों को पेशावर, कराची और क्वेटा में वाणिज्य दूतावासों के साथ इस्लामाबाद में अफगान दूतावास पर नियंत्रण करने की अनुमति दी है। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने 21 अक्टूबर को काबुल की अपनी पिछली यात्रा के दौरान, अफगान तालिबान सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की थी।

(आईएएनएस)