चांसलर स्कोल्ज ने मजबूत यूरोप का किया समर्थन, फ्रांस के साथ काम करने का लिया संकल्प

Chancellor Scholz supports strong Europe, resolves to work with France
चांसलर स्कोल्ज ने मजबूत यूरोप का किया समर्थन, फ्रांस के साथ काम करने का लिया संकल्प
जर्मन चांसलर स्कोल्ज ने मजबूत यूरोप का किया समर्थन, फ्रांस के साथ काम करने का लिया संकल्प
हाईलाइट
  • यूरोप को मजबूत और संप्रभु बनाने पर केंद्रित

डिजिटल डेस्क, ब्रसेल्स । पेरिस और ब्रुसेल्स में दिन भर की चर्चा के बाद नए जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने कहा कि उनका देश यूरोप को मजबूत बनाने के लिए यूरोपीय संघ (ईयू) और अन्य सदस्य राज्यों के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार  बुधवार को एंजेला मर्केल के उत्तराधिकारी के रूप में शपथ लेने वाले स्कोल्ज ने अपने पूर्ववर्ती के नक्शेकदम पर चलते हुए चांसलर के रूप में फ्रांस की पहली विदेश यात्रा की। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ अपनी बैठक के दौरान स्कोल्ज ने यूरोपीय संघ के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों पर फ्रांस के साथ काम करने का संकल्प लिया।

दोनों नेताओं ने आव्रजन ऊर्जा के नए स्रोतों, सीमा सुरक्षा और तीसरे देशों के साथ संबंधों के संबंध में यूरोपीय संघ के भविष्य पर चर्चा की। स्कोल्ज ने कहा कि उनकी वार्ता अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और विदेश नीति के मामले में यूरोप को मजबूत और संप्रभु बनाने पर केंद्रित है। बैठक के एक दिन बाद मैक्रों ने 2022 की पहली छमाही में यूरोपीय संघ की 27 सदस्यीय परिषद के अध्यक्ष के रूप में फ्रांस की बारी के दौरान दुनिया में शक्तिशाली यूरोप के लिए एजेंडा रखा था। वहीं स्कोल्ज ने यूरोपीय संघ की सुरक्षा और रक्षा नीति को मजबूत करने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने मजबूत, संप्रभु यूरोपीय संघ के अपने दृष्टिकोण के बारे में भी बताया जो समन्वित तरीके से विदेश नीति की चुनौतियों का जवाब देने में सक्षम होगा। यूरोपीय संघ के देश के खिलाफ किसी भी खतरे को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कोल्ज अपनी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी), फ्री डेमोक्रेटिक पार्टी (एफडीपी) और ग्रीन्स के गठबंधन का नेतृत्व करते हैं। उन्होंने कहा कि जर्मन सरकार एकजुट होकर काम करती है। तीनों पार्टियां यूरोपीय समर्थक हैं। चांसलर ने कहा कि जर्मनी, यूरोपीय संघ में सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में यूरोप में प्रगति और उज्‍जवल भविष्य सुनिश्चित करने के लिए भूमिका निभाने की जिम्मेदारी लेता है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   11 Dec 2021 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story