चीन : एनपीसी में नागरिक संहिता प्रारूप पर चर्चा की जाएगी

China: Civil Code draft will be discussed in NPC
चीन : एनपीसी में नागरिक संहिता प्रारूप पर चर्चा की जाएगी
चीन : एनपीसी में नागरिक संहिता प्रारूप पर चर्चा की जाएगी

बीजिंग, 24 मई (आईएएनएस)। नागरिक संहिता प्रारूप एनपीसी के सम्मेलन में विचार विमर्श के लिए तैयार हो चुका है। यह नये चीन की स्थापना के बाद इस तरह का पहला कानून होगा, जिसमें 1000 कानूनी धाराएं हैं और 1 लाख शब्द हैं।

नागरिक संहिता में पांच प्रमुख विषय शामिल हैं। पहला, वह पहले के जन संबंधी कानूनों का सरल संकलन नहीं है, बल्कि व एक व्यवस्थित एकीकरण प्रक्रिया है, जो देश की प्रशासन व्यवस्था और आधुनिकीकरण के लिए अहम कानूनी आधार तैयार करता है।

दूसरा, नागरिक संहिता की कोर जनता है, जिस में जनता के व्यक्तित्व अधिकार, पहचान अधिकार, संपत्ति अधिकार, ऋण अधिकार, बौद्धिक संपदा अधिकार आदि अधिकार शामिल हैं।

तीसरा, इस नागरिक संहिता में पहले हमारे कानूनी अनुभवों का निचोड़ निकालकर संपादित किया गया है, जिस में चीनी राष्ट्र की संस्कृति की श्रेष्ठ उपलब्धियां प्रतिबिंबित हुई हैं।

चौथा, नागरिक संहिता नये युग में पेश किया गया है, इसलिए इस में पारिस्थितिक सभ्यता और पारिस्थितिकी संरक्षण पर खास ध्यान दिया गया है।

पांचवां, हालांकि नागरिक संहिता में कुल 1260 धाराएं हैं, फिर भी वह रंग बिरंगे जन-जीवन की मांग को पूरा नहीं कर सकता। चीन में सुधार गहरा होता रहा है, इसलिए इसका विस्तार भी किया जा सकेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   24 May 2020 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story