क्षेत्रीय व्यापार पर नियंत्रण के लिए ग्वादर के बाद कराची बंदरगाह पर चीन की नजर

China eyes Karachi port after Gwadar to control regional trade
क्षेत्रीय व्यापार पर नियंत्रण के लिए ग्वादर के बाद कराची बंदरगाह पर चीन की नजर
चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा क्षेत्रीय व्यापार पर नियंत्रण के लिए ग्वादर के बाद कराची बंदरगाह पर चीन की नजर
हाईलाइट
  • क्षेत्रीय व्यापार पर नियंत्रण के लिए ग्वादर के बाद कराची बंदरगाह पर चीन की नजर

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजनाओं के तहत ग्वादर बंदरगाह पर नियंत्रण करने के बाद, चीन ने अब दक्षिण एशिया की एक प्रमुख बंदरगाह कराची पर अपनी नजरें जमा ली हैं। ग्वादर और कराची चीन को अरब सागर तक पहुंच प्रदान करेंगे, जिससे अमेरिका के प्रभुत्व वाले मलक्का जलडमरूमध्य पर उसकी निर्भरता कम हो जाएगी, ताकि वह अपने बढ़ते व्यापार को और आगे बढ़ा सके।

इसके अलावा, दोनों प्रमुख बंदरगाहों को नियंत्रित करके, चीन मध्य एशिया के भूमि से घिरे देशों को प्रभावित कर सकता है, जो चाबहार के ईरानी बंदरगाह को भी देख रहे हैं, जहां भारत का दांव व्यापार के लिए एक तटीय आउटलेट के रूप में है। चीन सीपीईसी ढांचे (फ्रेमवर्क) के तहत कराची तटीय व्यापक विकास क्षेत्र (केसीसीडीजेड) पर नियंत्रण करने के लिए आगे बढ़ा है।

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने चीन को केसीसीडीजेड की अपनी परियोजना को पुरस्कृत करने का फैसला किया है। पाकिस्तानी दैनिक डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, चीन इस परियोजना में प्रत्यक्ष चीनी निवेश् के रूप में 3.5 अरब डॉलर का निवेश करेगा। चीनी फैसले से अभिभूत प्रधानमंत्री खान ने इस कदम को एक और खेल बदलने वाली घटना बताया है। खान जाहिर तौर पर इस बात से खुश हैं कि नकदी की तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को अन्य सीपीईसी परियोजनाओं के विपरीत एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

एक उत्साहित पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि केसीसीडीजेड कराची को विकसित बंदरगाह शहरों के बराबर रखेगा। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के समुद्री मामलों के मंत्री सैयद अली जैदी ने कहा, इस परियोजना की सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरी तरह से बिना किसी ऋण के विदेशी (चीनी) निवेश पर आधारित है।

चीन ने अब तक 3 अरब डॉलर के कर्ज का पुनर्गठन करने से इनकार कर दिया है, जो इस्लामाबाद पर बीजिंग का बकाया है। वास्तव में, इसने बीजिंग से सीपीईसी के तहत स्थापित चीन द्वारा वित्त पोषित ऊर्जा परियोजनाओं के लिए ऋण देनदारियों को माफ करने का अनुरोध किया है। मूल भुगतान में 3 अरब डॉलर के अलावा, अगले तीन वित्तीय वर्षों के दौरान लाभांश भुगतान भी 1.5 अरब डॉलर है। चूंकि देश निवेश को आकर्षित करने के लिए संघर्ष कर रहा है, पाकिस्तान में नीति निर्माता चीनी पूंजी पर भरोसा करने के लिए तेजी से आगे आए हैं।

संयुक्त राष्ट्र 2020 विश्व निवेश रिपोर्ट के अनुसार, चीन पाकिस्तान को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का सबसे बड़ा योगदानकर्ता है, जिसमें से अधिकांश सीपीईसी के माध्यम से किया गया है। पाकिस्तानी विशेषज्ञों के मुताबिक, इमरान खान सरकार ने कराची के तटीय इलाकों की पेशकश की है, जिसमें चीन को बंदरगाह पर नियंत्रण देना शामिल है। यह बहु-अरब डॉलर की मेगा केसीसीडीजेड परियोजना कराची पोर्ट ट्रस्ट (केपीटी) के साथ साझेदारी में की जाएगी।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, केपीटी के पश्चिमी बैकवाटर दलदली भूमि पर लगभग 640 हेक्टेयर के पुन: प्राप्त क्षेत्र पर विकसित, केसीसीडीजेड न केवल पाकिस्तान बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए एक प्रमुख परियोजना होगी। यह माना जा रहा है कि प्रत्यक्ष चीनी निवेश के साथ, चीन का लक्ष्य बंदरगाह के लिए नए बर्थ, एक नया मत्स्य बंदरगाह और एक राजसी बंदरगाह पुल के साथ शहर के समुद्री तट को मैनोरा द्वीप और सैंडस्पिट समुद्र तट से जोड़ना है।

मंत्री सैयद अली जैदी ने कहा, चीनी इतनी तेजी से काम करते हैं और मुझे लगता है कि इस परियोजना को पूरा करने में पांच या छह साल से अधिक समय नहीं लगेगा। सहमत योजना के तहत, हम माछर कॉलोनी से लगभग 20,000 से 25,000 परिवारों को स्थानांतरित करेंगे। मेरा विश्वास करो कि यह पाकिस्तान के लिए बहुत बड़ी बात है।

हालांकि ऐसा नहीं है कि चीनी निवेश हर लिहाज से पाकिस्तान के लिए अच्छा है, क्योंकि ऐसे कई मौके देखे गए हैं, जब पाकिस्तान के नागरिकों ने चीनी निवेश और उसके बढ़ते हस्तक्षेप के कारण अपनी नाराजगी जताई है। पिछले साल, बलूच और सिंधी स्वतंत्रता समर्थक संगठनों ने सीपीईसी परियोजना के खिलाफ लड़ने के लिए एक छत्र के नीचे अपने संघ की घोषणा की थी।

सिंध, बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा और गिलगित बाल्टिस्तान में चीन विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं। सशस्त्र विद्रोही समूहों ने चीनी नागरिकों और परियोजनाओं पर अपने हमले तेज कर दिए हैं। सीपीईसी को लेकर चीन चिंतित है। ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि पाकिस्तान में चीन विरोधी ताकतें चीन की सीपीईसी परियोजनाओं को लक्षित करने वाले आतंकवादियों के लिए एक ठिकाना प्रदान कर सकती हैं, जहां संभावित खतरों से निपटने के लिए चीन और पाकिस्तान के बीच बेहतर संचार और समन्वय की आवश्यकता है।

 

Created On :   28 Sep 2021 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story