ताइवान के पास चीन ने दागी 11 मिसाइलें, दोनों देशों के बीच बढ़ सकता है तनाव 

China fired 11 missiles near Taiwan, tension may increase between the two countries
ताइवान के पास चीन ने दागी 11 मिसाइलें, दोनों देशों के बीच बढ़ सकता है तनाव 
चीन- ताइवान आमने- सामने ताइवान के पास चीन ने दागी 11 मिसाइलें, दोनों देशों के बीच बढ़ सकता है तनाव 
हाईलाइट
  • अमेरिका की एंट्री मात्र से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ते जा रहा है।  

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  चीन और ताइवान के बीच जारी तनाव तेजी से बढ़ता जा रहा है इसी बीच  गुरूवार को चीन की तरफ से 11 मिलाइलें दागी गई। मिसाइलों के दागे जाने की पुष्टि ताइवान सरकार ने कर दी है और कहा है कि उनके आसपास के इलाकों में मिसाइलें फायर हुई हैं। लेकिन बताया जा रहा है कि चीन की तरफ से दागी गई मिसाइलों की लैंडिंग जापान में हुई है।  

वहीं जापान के रक्षा मंत्री ने बयान जारी करते  हुए कहा है कि चीन की ओर से दागीं गई पांच मिसाइल जापान  की सीमा के अंदर गिरी हैं जो एक गंभीर मामला है । जापान ने इसे गंभीर मामला बताते हुए कहा है कि इसका सीधा वास्ता हमारे देश की सुरक्षा से जुडा हैं। और हम लोगों की सुरक्षा के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं कर सकते हैं। 

बता दें दोनों देशों के बीच जारी टकराव के चलते दोनों ही देश आमने-सामने आ गए हैं। चीन लगातार मिलिट्री अभ्यास का नाम लेकर ताइवान को चेतावनी दे रहा है, चीन मिसाइलें दाग कर ताइवान को डराने की रणनीति पर काम कर रहा है। वैसे चीन के द्वारा किया गया हमला इसलिए भी चिंता करने पर मजबूर करता है क्योंकि बुधवार को ही चीन के 27 लड़ाकू विमान ताइवान के एयर जोन में देखे गए थे। इसके बाद ही ताइवान ने अपना मिसाइल सिस्टम एक्टिव कर दिया था। 

अमेरिका है इस तनाव की वजह
दोनों देशों के बीच जारी हुए तनाव की वजह अमेरिका है क्योंकि जब से अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने ताइवान का दौरा किया  था उसके बाद से ही चीन द्वारा धमकियों का दौर शुरू हो गया था। अमेरिका की एंट्री मात्र से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ते जा रहा है।  
 

Created On :   4 Aug 2022 2:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story