चीन ने दुनिया को दिया नए साल 2023 का एक अनमोल तोहफा

China gave the world a priceless gift for the new year 2023.
चीन ने दुनिया को दिया नए साल 2023 का एक अनमोल तोहफा
वेलकम-2023 चीन ने दुनिया को दिया नए साल 2023 का एक अनमोल तोहफा
हाईलाइट
  • 31 दिसंबर को नए साल का संदेश दिया

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। वर्ष 2023 के पहले दिन, दुनिया भर के लोग नए साल में धूप की पहली किरण का एक साथ स्वागत करते हैं और शांति और विकास की आम कामना करते हैं। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने एक दिन पहले यानी 31 दिसंबर को नए साल का संदेश दिया, उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि आज का चीन दुनिया के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, कल का चीन और भी बेहतर होगा। उन्होंने विश्व शांति, सुंदरता, खुशी और अमन चैन की कामना की। यह चीन की नववर्ष की शुभकामना है, और यह दुनिया के लिए नववर्ष का बहुमूल्य उपहार भी है। जब दुनिया अच्छी होगी, तभी चीन अच्छा हो सकता है, चीन अच्छा होगा तो दुनिया बेहतर होगी, यह चीनी सत्ताधारी पार्टी का सरल लेकिन गहरी विश्वदृष्टि है।

पिछले वर्ष चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस सफलतापूर्वक आयोजित की गई, जिसका मूल्यांकन विदेशी मीडिया द्वारा इस वर्ष चीन में सबसे महत्वपूर्ण घटना के रूप में किया गया था। सीपीसी 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस ने न केवल सर्वागीण तरीके से समाजवादी देश बनाने के लिए चीन के लिए एक नई यात्रा शुरू की, बल्कि चीन और दुनिया के साथ हाथ मिलाकर बेहतर भविष्य बनाने का नया शुरुआती बिंदु भी बन गया। 2022 में चीन ने पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक और शीतकालीन पैरालंपिक की भी सफलतापूर्वक मेजबानी की है, जिसने अशांत दुनिया के लिए आशा और स्नेह पहुंचायी है।

गत वर्ष चीन ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी। वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद 1200 खरब युआन से अधिक होने की उम्मीद है। 2022 में, जब वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी के दौर में थी, चीन की अर्थव्यवस्था लचीली थी, बड़ी निहित क्षमता और जीवन शक्ति से भरी थी। चीन के दीर्घकालिक आर्थिक विकास की स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं आया है। यह अभी भी विश्व आर्थिक विकास का सबसे शक्तिशाली इंजन है।

गत वर्ष विश्व अशांत था, लेकिन चीन और दुनिया के बीच संबंध और घनिष्ठ हुआ। पेइचिंग में विंटर ओलंपिक डिप्लोमेसी से लेकर चीन और अमेरिका के राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात तक, फिर चीन और रूस के राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात तक, जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन तक और एपेक नेताओं की अनौपचारिक बैठक तक, राष्ट्रपति शी चिनफिंग पेइचिंग में कई पुराने दोस्तों से मिले, और चीन से बाहर निकल कर चीन के प्रस्तावों को बताया। उन्होंने वैश्विक समस्याओं के समाधान के लिए चीन का प्रस्ताव और चीन की बुद्धि पेश की।

साल 2023 सीपीसी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की भावना को पूरी तरह से लागू करने के लिए पहला वर्ष है और यह व्यापक रूप से आधुनिक समाजवादी देश के निर्माण की नई यात्रा शुरू होने का वर्ष भी है। यह वर्ष चीन में सुधार और खुलेपन की नीति लागू किये जाने की 45वीं वर्षगांठ है और बेल्ट एंड रोड पहल की प्रस्तुति की 10वीं वर्षगांठ भी है। अदम्य और दृढ़ चीनी लोग चीन के लिए एक बेहतर कल बनाएंगे। दुनिया के साथ उभय जीत करने वाला चीन वैश्विक समृद्धि और विकास में अधिक सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Jan 2023 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story