चीन व्यावहारिक कार्यो से वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है

China promotes global economic development through practical actions
चीन व्यावहारिक कार्यो से वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है
चीन चीन व्यावहारिक कार्यो से वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है
हाईलाइट
  • आर्थिक और व्यापारिक सहयोग

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। सर्बियाई प्रधानमंत्री एना ब्रनाबिक के एक बयान के जवाब में चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि चीन व्यावहारिक कार्यो से वैश्विक आर्थिक विकास बढ़ाने, खुली विश्व अर्थव्यवस्था के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

खबर के अनुसार, सर्बियाई प्रधानमंत्री एना ब्रनाबिक ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा कि पिछले दस साल में चीन के प्रति सर्बिया का निर्यात 152 गुना बढ़ा है। कोविड-19 महामारी के प्रभाव के बावजूद पिछले साल में सर्बिया और चीन के बीच कुल व्यापार की मात्रा फिर भी 5 अरब यूरो के करीब तक पहुंची, चीन हमेशा उच्चस्तरीय खुलेपन को मजबूती से बढ़ाता है, दुनिया के सभी देशों में विकास के अवसर लाता है।

माओ निंग ने कहा कि चीन प्रधानमंत्री ब्रनाबिक की सकारात्मक टिप्पणियों की सराहना करता है। चीन और सर्बिया एक दूसरे के विश्वसनीय और भरोसेमंद साझेदार हैं। दोनों पक्षों के बीच आर्थिक और व्यापारिक सहयोग तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिससे दोनों देशों के लोगों को ठोस लाभ मिल रहा है।

माओ निंग ने कहा कि चीन न केवल सर्बिया, बल्कि 130 से अधिक देशों और क्षेत्रों का एक प्रमुख व्यापारिक भागीदार बन गया है। पिछले दस वर्षो में चीन का कुल माल व्यापार 2623 खरब युआन है, जिसमें से आयात 1176 खरब युआन है, जिसकी औसत वार्षिक वृद्धिदर 4.7 प्रतिशत है। चीन ने कुल 12 खरब अमेरिकी डॉलर की विदेशी पूंजी का उपयोग किया, जिसकी औसत वार्षिक वृद्धिदर 5 प्रतिशत है। चीन का विदेशी निवेश स्टॉक 6 खरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 27 खरब अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया है, जो दुनिया में तीसरे स्थान पर है।

माओ निंग ने जोर देकर कहा कि इस समय विश्व अर्थव्यवस्था कई चुनौतियों का सामना कर रही है और एकतरफावाद और संरक्षणवाद बढ़ रहा है। चीन आर्थिक वैश्वीकरण का दृढ़ता से समर्थन करता रहेगा, उच्चस्तरीय खुलेपन को बढ़ावा देता रहेगा, और एक नए विकास पैटर्न के निर्माण को तेज करता रहेगा।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Oct 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story