दैनिक भास्कर हिंदी: हांगकांग पर अमेरीका के अनुरोध वाली संरा की बैठक को चीन ने किया खारिज

May 28th, 2020

हाईलाइट

  • हांगकांग पर अमेरीका के अनुरोध वाली संरा की बैठक को चीन ने किया खारिज

बीजिंग, 28 मई (आईएएनएस)। हांगकांग में व्याप्त असंतोष को कुचलने के संदर्भ में चीन द्वारा लाए गए नए कानून पर चर्चा के लिए अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तत्काल ऑनलाइन बैठक के लिए अनुरोध किया, जिसे बीजिंग ने यह कहते हुए खारिज कर दिया कि पूरा मामला आंतरिक विषय है और यह विश्व निकाय से संबंधित नहीं है।

एफे न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा, संयुक्त राष्ट्र के लिए यूएस मिशन ने बुधवार को एक बयान में कहा कि चीन के प्रशासन की कार्रवाई 1984 के चीन-ब्रिटिश संयुक्त घोषणा के तहत गारंटीकृत मौलिक रूप से हांगकांग की स्वायत्तता और स्वतंत्रता की अंदेखी करती है।

अमेरिका ने यह भी कहा कि यह समझौता कानूनी रूप से बाध्यकारी संधि और बुनियादी कानून के तहत संयुक्त राष्ट्र के साथ पंजीकृत है।

संयुक्त राष्ट्र के यूएस मिशन ने आगे कहा कि हांगकांग के लिए चीन का प्रस्तावित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून तत्काल वैश्विक चिंता, अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा का विषय है और इसलिए इस पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को तत्काल ध्यान आकर्षित करना चाहिए।

वाशिंगटन ने यह भी कहा कि उसने बुधवार को यूएनएससी की एक बैठक का अनुरोध किया, लेकिन चीन ने इसे आगे बढ़ने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। इसे अमेरिका चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यों के लिए उसकी पारदर्शिता और अंतर्राष्ट्रीय जवाबदेही के डर का एक और उदाहरण मानता है।

इसके बाद चीनी प्रतिनिधिमंडल ने ट्विटर के माध्यम से तुरंत जवाब देते हुए कहा, प्रस्तावित बैठक निराधार थी। हांगकांग के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा पर कानून विशुद्ध रूप से चीन का आंतरिक मामला हैं।

चीन ने कहा, सुरक्षा परिषद के जनादेश से इसका कोई लेना-देना नहीं है। अमेरिका को चाहिए कि वह तुरंत अपनी सत्ता की राजनीति और धमकाने की प्रथाओं को रोकें।

चीन ने कहा कि इस प्रकार से तथ्य बार-बार साबित करते हैं कि अमेरिका दुनिया को परेशानी देता रहा है।

खबरें और भी हैं...