दैनिक भास्कर हिंदी: चीन की पाकिस्तान को सलाह, हाफिज सईद को भेज दें दूसरे देश

May 24th, 2018

पेइचिंग/ इस्लामाबाद। हाफिज सईद को लेकर अमेरिका और अन्य देशों ने पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाना शुरू कर दिया है। इसी बीच चाइना जो सबसे ज्यादा पाकिस्तान की मदद करता है उसकी तरफ से पाकिस्तान को एक सुझाव दिया गया है। चीन ने पाक से कहा कि आतंकवादी सरगना हाफिज सईद को देश से निकाल दें।
 

पश्चिमी एशिया में शिफ्ट करने की दी सलाह

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाक के पीएम शाहिद खाकन अब्बासी से इस बारे में कोई रास्ता निकालने के लिए कहा है। हाल ही में दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच 35 मिनट मुलाकात हुई थी। जिसमें करीब 10 मिनट हाफिज सईद पर ही चर्चा की गई। इस वक्त वैश्विक स्तर पर मुंबई धमाकों के गुनहगार और जमात-उद-दावा (जेयूडी) के चीफ हाफिज सईद पर कार्रवाई को लेकर दबाव बढ़ रहा है। चीन ने सलाह देते हुए कहा कि हाफिज को किसी पश्चिमी एशिया के किसी देश में शिफ्ट कर दिया जाए।

 

 

पाकिस्तान में हाफिज की सुरक्षा बढ़ी

बताया जा रहा है कि चीन के राष्ट्रपति से मीटिंग के बाद पाकिस्तान के पीएम अब्बासी ने सरकार के वरिष्ठ कानूनी सलाहकारों की टीम के साथ इस मुद्दे पर बात की है। पीएम अब्बासी खुद जल्द से जल्द इस मसले का कोई हल चाहते हैं, इसलिए उन्होंने कानूनी टीम को कोई तरीका निकालने का आदेश दिया है। इसी 31 मई को अब्बासी का प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यकाल पूरा हो रहा है। पाकिस्तान में जुलाई में चुनाव होने वाले हैं, उससे पहले ही पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हाफिज सईद की सुरक्षा बढ़ा दी गई। हाफिज को पाकिस्तान में पुलिस सुरक्षा मिल रही है। 

 

वैश्विक आतंकी है हाफिज सईद

हालांकि अप्रैल में पंजाब हाईकोर्ट ने हाफिज सईद की सुरक्षा हटाने के आदेश दिए थे। वहीं जमात-उल-दावा सरकार पर यह आरोप लगाता रहा है कि वह हाफिज सईद के खिलाफ अमेरिका और भारत के प्रेशर के कारण ऐसी कार्रवाई कर रहा है। हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित किया जा चुका है और अमेरिका ने उस पर 5 मिलियन डॉलर का इनाम भी घोषित किया है। हाफिज को बीते साल पाकिस्तान ने उसके घर में ही नजरबंद कर दिया था।