चीन की अमेरिका को खुली धमकी, जंग होने पर दुनिया के लिए खड़ा हो जाएगा संकट

चीन की अमेरिका को खुली धमकी, जंग होने पर दुनिया के लिए खड़ा हो जाएगा संकट
हाईलाइट
  • एशिया में दिन ब दिन बढ़ रहा चीन का दबदबा
  • ताइवान से रिश्ते मजबूत कर रहा है अमेरिका
  • सिंगापुर में हुआ शांगरी ला डायलॉग

डिजिटल डेस्क, सिंगापुर। चीन के रक्षामंत्री वेई फेंगे ने अमेरिका को धमकी दी है। फेंगे ने सिंगापुर में कहा, "बेहतर होगा कि अमेरिका दक्षिण चीन सागर और ताइवान मुद्दे पर दखल न दें। दरअसल, चीन के रक्षामंत्री वेई फेंगे शांगरी-ला डायलॉग के लिए रविवार को सिंगापुर पहुंचे थे। फेंगे ने कहा कि अमेरिका से जंग होने पर पूरी दुनिया के लिए स्थिति बद्तर हो जाएगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने लोकतांत्रिक व्यवस्था वाले ताइवान को समर्थन देना शुरू कर दिया है। अमेरिका ने अपने जहाज ताइवान स्ट्रेट (जलडमरूमध्य) में भी भेजे थे। वेई ने कहा कि यदि किसी देश ने चीन और ताइवान के संबंधों में हस्तक्षेप करने की कोशिश की तो चीन अंत तक अपनी लड़ाई लड़ेगा। ताइवान चीन के लिए एक पवित्र जगह की तरह है। 
 
रक्षामंत्री वेई ने कहा कि एशिया में चीन के ऑपरेशन का मकसद खुद की सुरक्षा को बरकरार रखना है। चीन किसी पर हमला नहीं करेगा, लेकिन उसके हितों की रक्षा के लिए हमला करने से पीछे भी नहीं हटेगा। वेई चीन के ऐसे रक्षामंत्री हैं, जिन्होंने 2011 के बाद शांगरी-लॉ डायलाग में हिस्सा लिया है। 

वेई ने कहा कि ऐसा कदम जिससे चीन के टूटने की आशंका हो, उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ताइवान को चीन से अलग करने की कोशिश की जाएगी तो चीन की सेना के पास युद्ध के अलावा कोई और विकल्प नहीं होगा। अमेरिका की तरह चीन में अभिव्यक्ति की आवाज को समझता है।

आपको बता दें कि अमेरिका के ताइवान के साथ औपचारिक रिश्ते नहीं हैं, लेकिन वह ताइवान का मजबूती से समर्थन कर रहा है और उनके लिए हथियारों का मुख्य स्रोत भी है। इससे पहले शांगरी-ला डायलॉग में अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शेनहन ने शनिवार को कहा था कि चीन के बर्ताव को छिपकर नहीं देखा जा सकता।

 

 

 

Created On :   2 Jun 2019 1:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story