इस खूबसूरत एस्ट्रोनॉट को लेकर उड़ान भरेगा यान, चीन के नए अंतरिक्ष स्टेशन को मिली पहली महिला एस्ट्रोनॉट

Chinas new space station gets first female astronaut
इस खूबसूरत एस्ट्रोनॉट को लेकर उड़ान भरेगा यान, चीन के नए अंतरिक्ष स्टेशन को मिली पहली महिला एस्ट्रोनॉट
अंतरिक्ष में फीमेल पावर इस खूबसूरत एस्ट्रोनॉट को लेकर उड़ान भरेगा यान, चीन के नए अंतरिक्ष स्टेशन को मिली पहली महिला एस्ट्रोनॉट

डिजिटल डेस्क, चीन। चीन अपने नए अंतरिक्ष स्टेशन पर पहली बार महिला एस्ट्रोनॉट को शेनझोऊ-13 अंतरिक्ष यान से शनिवार की रात 0.23 बजे से लेकर सुबह की शुरुआत होने से पहले भेजेगा, यह महिला एस्ट्रोनॉट और देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक ऐतिहासिक क्षण होगा।

Shenzhou-13: Final step for tech verification of China's space station -  CGTN

41 वर्षीय वांग यापिंग तियांगोंग चीन की पहली महिला होंगी जो अंतरिक्ष स्टेशन की उड़ान भरेंगी, वह एक तीन सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं, इस बार, वांग की टीम 183 दिनों तक वहां रहेगी, यह चीनी अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा अंतरिक्ष में सबसे लंबा कार्यकाल होगा, उनके साथ 55 वर्षीय मिशन कमांडर झाई झिगांग और 41 वर्षीय ये गुआंगफू भी होंगे। वहां जाने के बाद यापिंग स्पेसवॉक करने वाली पहली चीनी महिला बन कहलाएंगी। 

Wang Yaping: China is about to send the first female astronaut to work on  its new space station - CNN

चीन का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य है दिसंबर 2022 तक स्टेशन को पूरा करना और इसे पूरी तरह से संचालित करना। इससे पहले  तीन अन्य चीनी अंतरिक्ष यात्रियों ने बोर्ड पर तीन महीने का समय सफलतापूर्वक पूरा किया था, इस दौरान उन्होंने स्टेशन के कोर मॉड्यूल पर काम किया और उपकरण स्थापित करने के लिए दो स्पेसवॉक किए थे।

China to unveil younger team of astronauts for Shenzhou 13 space mission |  South China Morning Post

एस्ट्रोनॉटस के ठहरने की तैयारी काफी समय से चल रही थी। पिछले महीने स्टेशन पर 6 मीट्रिक टन भोजन, पानी, ऑक्सीजन की बोतलें, स्पेससूट और अन्य ज़रूरत की चीजें पंहुचाई गई थीं। 

China space station: Shenzhou-13 delivers 2nd crew to Tianhe module -  Global Times

यह वांग का दूसरा अंतरिक्ष मिशन होगा, उन्हे चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी वायु सेना में एक प्रमुख परिवहन विमान पायलट के रूप में  2010 में भर्ती किया गया था। 2013 में, उन्होंने शेनझोउ-10 मिशन के तहत कक्षा में 15 दिन बिताए थे। एक परीक्षण अंतरिक्ष स्टेशन मॉड्यूल से, उन्होंने पूरे चीन में 60 मिलियन छात्रों को एक विज्ञान पर लेक्चर दिया था। उन्होंने अंतरिक्ष में तरल पदार्थों की सतह के प्रेशर पर सवालों के जवाब दिए थे।

China is sending a female astronaut for a 6-month stay on its new space  station | WWNO

2015 में सीएनएन के साथ एक इंटरव्यू में, वांग ने अंतरिक्ष से पृथ्वी पर पहली बार नीचे देखे गए पल को याद किया था और बताया था "जब मैंने पहली बार खिड़की से बाहर देखा, तो मुझे जीवन का सही अर्थ समझ में आया, उस तरह की सुंदरता समझ से परे थी।"
वांग के अनुसार, महिला अंतरिक्ष यात्रियों के बिना मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम अधूरा होगा। "यह परिवार में एक महिला की भूमिका की तरह है। महिलाओं की जिम्मेदार है, गंभीर मिशन को भी अधिक आसान बनाती हैं, हम महिला अंतरिक्ष यात्रियों का वजन पुरुषों की तुलना में कम होता है, और यह मिशन के लिए अधिक किफायती है।"

China announces Shenzhou-13 crew, including first female to space station -  Xinhua

Created On :   16 Oct 2021 8:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story