comScore

विश्व बैंक: कोरोना से वैश्विक आर्थिक मंदी की संभावना, लेकिन चीनी अर्थव्यवस्था में होगी वृद्धि

विश्व बैंक: कोरोना से वैश्विक आर्थिक मंदी की संभावना, लेकिन चीनी अर्थव्यवस्था में होगी वृद्धि

हाईलाइट

  • चीनी अर्थव्यवस्था में वृद्धि होने की संभावना : विश्व बैंक

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। विश्व बैंक की 6वीं वैश्विक आर्थिक आउटलुक रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 के कारण वैश्विक आर्थिक मंदी की संभावना है और इस वर्ष वैश्विक अर्थव्यवस्था में 5.2 प्रतिशत कटौती होगी। लेकिन चीनी अर्थव्यवस्था में वृद्धि होने की संभावना है।

विश्व बैंक के अर्थशास्त्री एहान कोस ने कहा कि कोविड-19 के कारण संपन्न मंदी का प्रभाव अभूतपूर्व है। विकसित देशों के लिए यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे गंभीर मंदी है और नयी उभरती और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए यह बीते साठ सालों में पहली बार आर्थिक संकुचन है।

विश्व बैंक की भविष्यवाणी है कि इस साल अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 6.1 प्रतिशत की गिरावट होगी जबकि यूरो क्षेत्र 9.1प्रतिशत, जापान 6.1 प्रतिशत और भारत की 3.2 प्रतिशत कमी होगी। उधर विश्व बैंक का मानना है कि अगर चीन और दूसरे एशियाई देश महामारी की दूसरी लहर से बच पाए, तो वर्ष 2020 में चीनी अर्थतंत्र की भी वृद्धि हो सकेगी।

उधर अमेरिकी सीएनएन और ब्रिटेन के बीबीसी आदि मीडिया का मानना है कि बहुत क्षेत्रों का संकेत है कि चीन में आर्थिक बहाली होने लगी है। सरकार की अनुकूल आर्थिक नीतियां जारी रहने के कारण वर्ष 2020 के अंत तक चीनी अर्थव्यवस्था की सामान्य वृद्धि फिर से शुरू होने की अनुमति है।

कमेंट करें
Ec6FW