comScore

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में चीनी प्रोफेसर ने सुनाई चीनी कहानी

October 16th, 2019 21:30 IST
 कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में चीनी प्रोफेसर ने सुनाई चीनी कहानी

बीजिंग, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। ब्रिटेन के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में चीनी संस्कृति से जुड़ी एक खास कक्षा आयोजित हुई जिसमें फूतान विश्वविद्यालय के चीन अनुसंधान संस्थान के प्रमुख प्रोफेसर चांग वेइवेइ ने आधुनिक चीन की कहानी सुनाई।

प्रोफेसर चांग वेइवेइ ने चीन का विकास, इसके पीछे की व्यवस्था और इससे स्वर्ण युग में गुजर रहे चीन और ब्रिटेन के विकास के सामने मौजूद बड़े अवसरों के बारे में व्याख्या की।

एक घंटे के व्याख्यान में प्रोफेसर चांग वेइवेइ ने नए चीन की स्थापना के बाद पिछले 70 सालों में राजनीति, अर्थतंत्र और समाज आदि क्षेत्रों में प्राप्त कामयाबियों पर चर्चा की और समाजवादी विकास के रास्ते और अनुभव से अवगत करवाया। इसके साथ ही उन्होंने चीन के विकास के नमूने, प्रणालीबद्ध श्रेष्ठता की चर्चा की।

प्रोफेसर चांग ने कहा कि वैश्विकता के रुझान में खुद के विकास के लिए लाभदायक व्यवस्था और वातावरण को स्वीकार करना चाहिए। इसके साथ ही प्रतिकूल कारकों का त्याग करना चाहिए।

व्याख्यान देने के बाद प्रोफेसर चांग ने दर्शकों के सवालों का जवाब दिया। ब्रिटेन में रह रहे चीनी मूल के लोग, प्रवासी चीनी, विद्यार्थियों के प्रतिनिधि और ब्रिटेन में विभिन्न क्षेत्रों करीब 150 लोगों ने इसमें हिस्सा लिया।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
hMzsg