चीनी शोधकर्ताओं ने सत्तारूढ़ दल के प्रति वफादारी का परीक्षण करने वाला उपकरण विकसित किया

Chinese researchers develop device to test loyalty to ruling party
चीनी शोधकर्ताओं ने सत्तारूढ़ दल के प्रति वफादारी का परीक्षण करने वाला उपकरण विकसित किया
चीन चीनी शोधकर्ताओं ने सत्तारूढ़ दल के प्रति वफादारी का परीक्षण करने वाला उपकरण विकसित किया

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। पूर्वी चीनी प्रांत अनहुई के शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने एक ऐसा उपकरण विकसित किया है जो चेहरे के स्कैन का उपयोग करके सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के प्रति वफादारी निर्धारित कर सकता है।

आरएफए की रिपार्ट के अनुसार, हेफेई कॉम्प्रिहेंसिव नेशनल साइंस सेंटर के वीबो अकाउंट पर 30 जून को अपलोड किए गए एक शॉर्ट वीडियो में कहा गया है कि यह परियोजना पार्टी-बिल्डिंग को सशक्त बनाने वाली आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का एक उदाहरण है।वीबो पोस्ट को बाद में हटा दिया गया था, लेकिन सीसीपी की 1 जुलाई की वर्षगांठ के सम्मान में निर्मित वीडियो का एक टेक्स्ट सारांश सोमवार को इंटरनेट आर्काइव पर उपलब्ध रहा।टेक्स्ट में कहा गया है, पार्टी-सदस्यीय गतिविधियों की गुणवत्ता की गारंटी समन्वय की आवश्यकता में एक समस्या में बदल रही है।

यह उपकरण एक प्रकार की स्मार्ट विचारधारा है, जो चेहरे के भाव, ईईजी रीडिंग और त्वचा की चालकता को निकालने और एकीकृत करने के लिए एआई तकनीक का उपयोग करता है, जिससे वैचारिक और राजनीतिक शिक्षा की एकाग्रता, मान्यता और महारत के स्तर का पता लगाना संभव हो जाता है ताकि इसे बेहतर ढंग से समझा जा सके।

यह वैचारिक और राजनीतिक शिक्षा के आयोजकों के लिए वास्तविक डेटा प्रदान कर सकता है, ताकि वे अपनी शिक्षा के तरीकों में सुधार कर सकें और सामग्री को समृद्ध कर सकें।यह कहा गया है कि डिवाइस भावनात्मक रूप से बुद्धिमान कंप्यूटिंग पर निर्भर करता है, अन्य तरीकों के बीच, यह मापने के लिए कि किस हद तक विषय सीसीपी के प्रति आभारी महसूस करते हैं, जैसा वह उन्हें बताता है और उसके नेतृत्व का पालन करता है।

पोस्ट को हटाए जाने से पहले, कुछ टिप्पणियों ने इस विचार को हाई-टेक ब्रेनवॉशिंग के रूप में नारा दिया, जबकि अन्य ने जॉर्ज ऑरवेल के डायस्टोपियन उपन्यास 1984 का उल्लेख करते हुए कहा कि बिग ब्रदर उन्हें देख रहा होगा।अनहुई स्थित समाजशास्त्री सोंग दान ने कहा कि राजनीतिक संवेदनशीलता के कारण पद को हटा दिया गया था।सोंग ने कहा, हेफेई व्यापक राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र पार्टी के सदस्यों और कार्यकर्ताओं की वफादारी को मापने के लिए जैव प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहा है।इससे पता चलता है कि सीसीपी अधिक से अधिक अधिनायकवादी होता जा रहा है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 July 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story