comScore

चीनी वैज्ञानिक का नेचर पत्रिका में टिड्डी प्लेग पर पेपर जारी

August 14th, 2020 21:01 IST
 चीनी वैज्ञानिक का नेचर पत्रिका में टिड्डी प्लेग पर पेपर जारी

हाईलाइट

  • चीनी वैज्ञानिक का नेचर पत्रिका में टिड्डी प्लेग पर पेपर जारी

बीजिंग, 14 अगस्त (आईएएनएस)। विश्व के दायरे में टिड्डी प्लेग कृषि, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के प्रति एक बड़ी धमकी है, इसलिये टिड्डी प्लेग के रहस्य का पदार्फाश करना हमेशा विभिन्न देशों के वैज्ञानिकों के लिए एक महत्वपूर्ण शोध विषय रहा है।

हाल ही में चीनी विज्ञान अकादमी के जीव अनुसंधान प्रतिष्ठान की खांगलो अकदमीशियन टीम ने टिड्डी झुंड फेरोमोन की खोज करके पुष्टि की। वह न सिर्फ़ टिड्डी प्लेग के रहस्य का खुलासा कर सकता है, बल्कि टिड्डी झुंड का हरित व अनवरत नियंत्रण व रोकथाम भी संभव हो सकता है। यह अनुसंधान परिणाम 12 अगस्त को विश्व प्रसिद्ध पत्रिका नेचर में जारी किया गया।

विश्व में टिड्डी का वितरण सबसे अधिक विस्तृत है। चीन में लगभग 2000 से अधिक साल पुराने ऐतिहासिक रिकॉर्ड के अनुसार बड़े पैमाने वाले टिड्डी प्लेग की संख्या 800 से अधिक हो चुकी है। अभी तक टिड्डी प्लेग अफ्ऱीका, एशिया, मध्यपूर्व और ऑस्ट्रेलिया के कृषि के लिए एक बड़ी धमकी है।

गौरतलब है कि खांगलो अकदमीशियन टीम द्वारा किये गये अनुसंधान का परिणाम 12 अगस्त को विश्व प्रसिद्ध अकादमिक पत्रिका नेचर में जारी किया गया, जिसे एन्टोमोलॉजिकल रिसर्च में एक अभूतपूर्व उपलब्धि मानी जाती है। नेचर के समीक्षक, अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्ध जीव-विज्ञान प्रोफेसर लेसलिए बी. वोसहोल के विचार में इस अनुसंधान में एक आश्चर्यजनक परिणाम मिला है, क्योंकि इसमें टिड्डी झुंड फेरोमोन पाया गया है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
PupIm