8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय हिजाब दिवस के सुझाव पर विवाद खड़ा किया

Controversy raised over the suggestion of International Hijab Day on March 8
8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय हिजाब दिवस के सुझाव पर विवाद खड़ा किया
पाकिस्तान 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय हिजाब दिवस के सुझाव पर विवाद खड़ा किया
हाईलाइट
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को अंतर्राष्ट्रीय हिजाब दिवस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के कुछ हिस्सों में हिजाब को लेकर जारी विवाद का लाभ उठाते हुए, पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्री नूरुल हक कादरी ने प्रधानमंत्री इमरान खान से 8 मार्च (अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस) को अंतर्राष्ट्रीय हिजाब दिवस घोषित करने का अनुरोध किया है। उन्होंने यह दावा किया है कि देश भर में औरत मार्च आयोजित किया गया था। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, यह दिन इस्लाम के सिद्धांतों के खिलाफ जाता है।

कादरी ने खान को एक संयुक्त राष्ट्र-नामित अंतर्राष्ट्रीय दिवस की स्थिति को बदलने के लिए एक प्रतिगामी उपाय का सुझाव देते हुए लिखा, जिसका उद्देश्य महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह इतिहास का एक महत्वपूर्ण मोड़ है, जब महिला अधिकार आंदोलन न केवल पाकिस्तान में बल्कि दुनिया भर में लिंग आधारित अपराधों और अन्याय के मद्देनजर गति पकड़ रहा है।

9 फरवरी को लिखे गए पत्र में लड़कियों और महिलाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें कहा गया है कि सामाजिक अन्याय और सुरक्षा के लिए कानूनों के कार्यान्वयन की कमी पर प्रकाश डालने के लिए दुनिया भर में रैलियों और कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। हालांकि, बाद में यह कहा गया कि पाकिस्तान में, औरत मार्च पूरे देश में आयोजित किए गए थे जहां प्रतिभागियों ने नारे लगाए और इस्लामी शिक्षाओं के खिलाफ जाने वाले तख्तियां और बैनर ले लिए।

मंत्री ने लिखा, हम सभी स्वीकार करते हैं कि इस्लाम जीवन का एक पूर्ण कोड प्रदान करता है और इसका कोई विकल्प नहीं है। किसी भी संगठन को औरत मार्च या किसी अन्य पर इस्लामी मूल्यों, समाज के मानदंडों, हिजाब या मुस्लिम महिलाओं की विनम्रता पर सवाल उठाने या उपहास करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। इन कृत्यों से देश में मुसलमानों की भावनाओं को ठेस पहुंची है।

कादरी ने प्रधानमंत्री से 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय हिजाब दिवस के रूप में मनाने का अनुरोध किया है, जिसमें प्रस्ताव दिया गया है कि इस अवसर का उपयोग अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मुसलमानों के साथ भारत के व्यवहार की जाँच करने और उनकी धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करने के लिए किया जाए। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, इस दिन का इस्तेमाल दुनिया भर की मुस्लिम महिलाओं के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए भी किया जा सकता है, जो अपनी धार्मिक स्वतंत्रता और बुनियादी मानवाधिकारों के लिए संघर्ष करती हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   18 Feb 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story