अलविदा 2021: कोरोना ने जमकर मचाई तबाही, लेकिन दुनियाभर के देशों ने सेलिब्रेट किए अपने त्यौहार

December 17th, 2021

हाईलाइट

  • कोरोना ने त्यौहारों को सेलिब्रेट करने का तरीका बदल दिया
  • हरिद्वार में महाकुंभ का आयोजन हुआ
  • थाईलैंड में बौद्ध व्रत दिवस मनाया गया

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। साल 2021 में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने भारत में जमकर तबाही मचाई। दुनियाभर के देश इस वायरस से परेशान रहे। त्यौहारों और आयोजन पर भी इसका असर पड़ा। लोगों ने कोरोना के मद्देनजर त्यौहारों को सेलिब्रेट करने का तरीका बदल दिया। ताकि, परंपराएं भी न टूटे और नकारात्मक भाव भी न आए। आज हम आपको बताएंगे कोरोना के बीच दुनियाभर में कौन-कौन से बड़े आयोजन किए गए।

भारत में "महाकुंभ"
धर्मनगरी हरिद्वार में महाकुंभ का आयोजन 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक आयोजित किया गया। 

Kumbh Mela 2021: Over 700,000 devotees take holy dip in Ganga in Haridwar |  Business Standard News

थाईलैंड में Buddhist Lent Day
थाईलैंड के पथुम थानी प्रांत में कोरोनो के बीच, वाट फ्रा धम्मकाया मंदिर में बौद्ध व्रत दिवस मनाया गया और आयोजित समारोह की झलक भक्तों को ज़ूम एप्लिकेशन के माध्यम से दिखाई गई।

Boun Khao Phansa or the First Day of Buddhist Lent 2021 in Laos - Dates

इंडोनेशिया में ईद अल-फितर 
इंडोनेशिया के मुसलमानों ने जकार्ता में 13 मई, 2021 को महामारी के बीच, ईद अल-फितर के दौरान अल अजहर की महान मस्जिद में एक सामूहिक नमाज अदा की। 

Indonesia to celebrate Eid Al Fitr on Wednesday

इराक में मशाल जुलूस
इराकी शिया मुस्लिम शिया मुस्लिम कैलेंडर के सबसे पवित्र दिन आशूरा से पहले एक शोक अनुष्ठान के दौरान मशाल जुलूस निकालते हैं। इस साल भी उन्होंने ये जुलूस निकाला।

Tokyo 2020: कोरोना के कारण मशाल रिले ग्रीक लेग रद्द, ओलंपिक समिति ने दिया  यह बयान | Tokyo 2020: Greek leg of Olympic Torch Relay cancelled over  COVID-19 | Hindi News, खेल-खिलाड़ी

एपिफेनी डे
सोफिया के बुल्गारिया में एपिफेनी डे समारोह 6 जनवरी को मनाया गया। इस दौरान लकड़ी के क्रॉस को पकड़ने के लिए पुरुषों के झील में कूदने की परंपरा है।

Epiphany day celebrations | Reuters.com

इजराइल में यहूदी
यरुशलम में कोरोनावायरस प्रतिबंधों के बीच अल्ट्रा ऑर्थोडॉक्स यहूदियों एक यहूदी आध्यात्मिक नेता के अंतिम संस्कार पर एक साथ इकट्ठा हुए।

Jerusalem: thousands of ultra-Orthodox Jews attend rabbi's funeral | Israel  | The Guardian

ओलंपिक
23 जुलाई से आठ अगस्त तक आयोजित हुआ टोक्यो ओलंपिक। भारत के खाते में इस ओलंपिक में 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल आए हैं। 

Tokyo Olympics: Today's 26th July Performance Of India In Tokyo Olympics  2020, Know Who Lost And Who Won | Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक में आज ऐसा  रहा भारत का प्रदर्शन, जानिए किसे

माउंट मर्सी में आयोजन
मुस्लिम तीर्थयात्री हर साल हज के दौरान अराफात के मैदानी इलाकों में माउंट मर्सी पर इकट्ठा होते हैं। माना जाता है कि,माउंट मर्सी वो जगह है, जहां इस्लामिक पैगंबर हज़रत मोहम्मद खड़े थे और मुसलमानों को विदाई उपदेश दिया था, जो उनके जीवन के अंत में हज के लिए उनके साथ थे।

Repentant Muslims gather on Mount Arafat for haj climax

भारत में दिवाली
दिवाली का त्यौहार भारत में 4 नवंबर को आयोजित किया गया। 

12 Destinations to Celebrate Diwali in India