comScore

Coronavirus: दुनिया में 7 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित, जर्मनी के वित्त मंत्री ने की खुदकुशी, स्पेन की राजकुमारी की भी मौत

Coronavirus: दुनिया में 7 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित, जर्मनी के वित्त मंत्री ने की खुदकुशी, स्पेन की राजकुमारी की भी मौत

हाईलाइट

  • अमेरिका में सबसे ज्यादा 1,33,240 सं​क्रमित
  • इटली में मौत का आंकड़ा 10 हजार पार

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस का कहर अब पूरी दुनिया के लिए महामारी का रूप ले चुका है। इस जानलेवा वायरस की जद में अब तक 195 देश आ चुके हैं और 7 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस वायरस से स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा की मौत हो चुकी है। वहीं जर्मनी के मंत्री ने खुदकुशी कर ली है। 

रविवार देर रात तक के आंकड़ों के अनुसार करीब 7 लाख 8 हजार 20 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 33,529 लोगों की मौत गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि 1 लाख 50 हजार 734 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, वहीं 5 लाख 23 हजार 757 लोग अब भी इस बीमारी से अस्पताल में जूझ रहे हैं।

भारत 27 की मौत, 1139 संक्रमित
कोरोना वायरस के कारण रविवार को जम्मू-कश्मीर, गुजरात और महाराष्ट्र में एक-एक संक्रमित व्यक्तियों ने दम तोड़ दिया। इसके साथ ही देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 27 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल मरीजों की संख्या 1039 हो गई है। इसमें 90 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में भर्ती मरीजों की संख्या 1022 है। वहीं श्रीनगर में सेना का सूबेदार संक्रमित पाया गया है। दिल्ली में रविवार को 23 नए मामले सामने आए।

अमेरिका में सबसे ज्यादा 1,33,240 सं​क्रमित 
आंकड़ों के अनुसार, शीर्ष दस देशों में अमेरिका पहले पायदान पर है। यहां सबसे अधिक 1,33,240 लोग संक्रमित हुए हैं। इसके बाद इटली में 97,689 और चीन में 81,439, स्पेन में 78,799, जर्मनी में 60,659, फ्रांस में 40,174, ईरान में 38,309, यूके में 19,522, स्विट्जरलैंड में 14,829 और नीदरलैंड में 10,866 लोगों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इटली में मौत का आंकड़ा 10 हजार पार
चीन में पिछले दिसंबर में महामारी की उत्पत्ति हुई, लेकिन अब अन्य देशों ने संक्रमण संख्या और मृत्यु दर के मामले में इसे पीछे छोड़ते हुए आगे निकल गए हैं। वहीं इटली में शनिवार देर रात कुल मौतों का आंकड़ा 10 हजार के पार हो गया था। यहां अब तक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 10,779 हो गई है। वहां इस जानलेवा महामारी का इलाज कर रहे डॉक्टर भी संक्रमण की चपेट में आने लगे हैं। अभी तक इटली में कुल 51 डॉक्टरों की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो चुकी है। 

कोरोना संकट के कारण वित्तमंत्री थॉमस शेफर ने की आत्महत्या
जर्मनी के एक मंत्री ने कोरोना संकट की चिंताओं के कारण आत्महत्या कर ली। जर्मनी के हेस्से राज्य के वित्त मंत्री थॉमस शेफर एक रेलवे ट्रैक के पास मृत पाए गए। उन्होंने स्पष्ट रूप से आत्महत्या की है। वह कोरोना संकट के चलते आर्थिक गिरावट से बहुत चिंतित थे।

कोरोना वायरस से स्पेन की राजकुमारी की मौत
कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा की मौत हो गई है। दुनियाभर में कोरोना से किसी रॉयल परिवार में होने वाली यह पहली मौत है। फॉक्स न्यूज के मुताबिक मारिया 86 साल की थीं। मारिया स्पेन के राजा फेलिम-6 की चचेरी बहन थीं। मारिया के भाई प्रिंस सिक्सटो एनरिके डी बॉरबोन ने एक फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी दी। यूरोपीय देशों में इटली के बाद स्पेन ही कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

चीन में कोविड-19 के 45 नए मामले, 44 विदेशों से आए
चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार 28 मार्च को चीन की मुख्य भूमि में कोविड-19 के 45 नए मामले दर्ज हुए, जिनमें 44 मामले विदेशों से आए हैं और चीन के हनान प्रांत में एक मामला सामने आया। 28 मार्च को चीन में 5 रोगियों की मौत हो गई, नए संदिग्ध मामलों की संख्या 28 है, जिनमें 27 विदेशों से आए हैं और एक कानसू प्रांत से है। 28 मार्च को और 477 मरीज स्वास्थ्य बहाल होने के बाद अस्पताल से घर लौट गए, 1097 लोग चिकित्सा निगरानी से मुक्त हुए और गंभीर मामलों में 179 की कमी आई। 28 मार्च की रात 12 बजे तक चीन की मुख्य भूमि में कोविड-19 के 2691 मामले दर्ज हुए हैं। उपचार के बाद स्वस्थ होने वाले मरीजों की कुल संख्या 75448 रही और कुल 3300 रोगियों की मौत हो चुकी है। वहीं पुष्ट मामलों की कुल संख्या 81439 रही और इस समय संदिग्ध मामलों की संख्या 174 है और 18581 लोग चिकित्सा निगरानी में हैं। 28 मार्च की रात 12 बजे तक विदेशों से कुल 693 पुष्टिकृत मामले आए हैं। उधर, चीन के हांगकांग, मकाओ और थाईवान तीनों क्षेत्रों में पुष्टिकृत मरीजों की संख्या 902 है, जो क्रमश: हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में 582 मामले (112 ठीक हुए, 4 की मौत), मकाओ विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में 37 मामले (10 ठीक हुए) और चीन के थाईवान क्षेत्र में 283 मामले (30 ठीक हुए, 2 की मौत) हैं।

अमेरिका में कोविड-19 मामलों में तेजी का कारण चिकित्सा बजट घटाना
अमेरिका में लगातार पांच दिनों तक पुष्ट कोविड-19 मामलों की संख्या 10 हजार से अधिक थी। अमेरिकी पत्रिका विदेश कूटनीति ने बताया कि संक्रमित मामलों में तेजी आने का एक मुख्य कारण यही है कि अमेरिकी सरकार ने चिकित्सा बजट बड़े पैमाने पर घटाया था। विदेश कूटनीति की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी सरकार ने वर्ष 2018 में 15 अरब अमेरिकी डॉलर का बजट घटाया था। इसके अलावा अमेरिकी सरकार ने अमेरिकी बीमारी नियंत्रण केंद्र, राष्ट्रीय सुरक्षा समिति, राष्ट्रीय भूमि सुरक्षा और स्वास्थ्य और सार्वजनिक सेवा विभाग का संचालन बजट भी घटाया। उधर अमेरिकी मीडिया की नजर में वर्ष 2018 में अमेरिकी वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा कार्यालय को खत्म करना, इस महामारी के निपटारे पर ट्रंप के अनुचित फैसले और देश में चिकित्सा संसाधन की किल्लत कोविड-19 के मामलों की तेज वृद्धि का मुख्य कारण भी है।

चीनी चिकित्सा दल पाकिस्तान और ब्रिटेन पहुंचे
महामारी की रोकथाम के लिए चीन सरकार का चिकित्सा विशेषज्ञ दल 28 मार्च को विशेष विमान से पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद पहुंचा। 8 सदस्यों से गठित चिकित्सा दल में श्वसन, आईसीयू, देखभाल, निरीक्षण और चीनी परंपरागत चिकित्सा से संबंधित विशेषज्ञ शामिल हैं। चीनी चिकित्सक पाकिस्तान के चिकित्सकों से अपने अनुभव साझा करेंगे, प्रशिक्षण देंगे और दोनों पक्ष आदान-प्रदान भी करेंगे। चीनी चिकित्सा दल ने 10 टन की चिकित्सा सामग्री साथ में पहुंचाई। चीन सरकार ने 28 मार्च को ब्रिटेन में संयुक्त कार्य दल भी भेजा। 15 सदस्यों से गठित संयुक्त कार्य दल में रोग रोकथाम, चीनी-पश्चिमी चिकित्सा, मनोविज्ञान और देशभाल जैसे क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। वे 28 मार्च को सुबह 17.5 टन चिकित्सा सामग्रियों के साथ ब्रिटेन के लिए रवाना हुए।

मलेशिया में कोविड-19 से मौतों की संख्या 34 हुई
मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में रविवार तक कोविड-19 से कुल 34 लोगों की मौत हो चुकी है, साथ ही 150 नए मामले सामने आए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक नूर हिशाम अब्दुल्ला ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि 388 मरीजों को ठीक कर दिया गया है और अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। जबकि 73 संक्रमितों को वर्तमान में गहन देखभाल में रखा जा रहा है और उनमें से 52 को सांस लेने के लिए सहायता की जरूरत पड़ रही है। उन्होंने कहा, कोविड-19 से अब तक जो 34 मौतों हुई हैं, उनमें 55 प्रतिशत मृतक 60 और उससे अधिक उम्र के थे। जबकि 67 प्रतिशत को मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की बीमारी और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियां थीं। नूर हिशाम ने यह भी कहा कि मलेशिया ने अधिक लोगों का कोरोनावायरस टेस्ट करने के लिए अपनी सक्षमता बढ़ाने पर भी काम किया है। साथ ही चिकित्सा स्वयंसेवकों से इस मुश्किल समय में सहायता के लिए आगे आने की अपील की है।

यूके में अगले छह महीने तक जीवन नहीं रहेगा सामान्य
समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक एक अधिकारी का कहना है कि ब्रिटेन का जीवन अगले 6 महीने या उससे अधिक तक सामान्य नहीं हो सकता है। आज जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, यूनाइटेड किंगडम में कोरोना वायरस के पॉजिटिव टेस्ट के बाद मरने वालों की संख्या 1,228 हो गई, जिसमें 209 की वृद्धि हुई है।

उरुग्वे में कोरोना के संक्रमण से पहली मौत
उरुग्वे में कोरोना वायरस के संक्रमण से शनिवार को पहली मौत हुई। सरकार ने बताया कि मृतक पूर्व मंत्री और सत्तारूढ़ पार्टी के सहयोगी थे। राष्ट्रपति के सचिव अल्वारो डेलगाडो ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'उरुग्वे में कोरोना वायरस के संक्रमण से पहली मौत की घोषणा करते हुए हमें बेहद दुख हो रहा है।' उन्होंने मृतक का नाम रोडोल्फो गोंजालेज रिसोट्टो बताया। बता दें कि उरुग्वे में अबतक कोरोना वायरस से संक्रमण के 304 मामलों की पुष्टि हुई है।

स्पेन में 24 घंटे में रिकॉर्ड 838 लोगों की मौत
स्पेन ने रविवार को गत 24 घंटों में रिकॉर्ड 838 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत की पुष्टि की। इसके साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की तादाद 6,528 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि स्पेन में अबतक 78,797 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस प्रकार देश में 24 घंटे के भीतर संक्रमितों की संख्या में 9.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कोरोना वायरस से इटली के बाद स्पेन दूसरा देश है जहां पर सबसे अधिक मौतें हुई हैं।

ईरान में मृतकों की कुल संख्या 2640 हुई
ईरान में कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार को और 123 लोगों की मौत हो गई जिससे अबतक देश में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 2,640 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि गत 24 घंटे में 2,901 नये मामलों की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की तादाद 38,309 हो गई है। उन्होंने बताया, सौभाग्य से 12,391 लोग जो कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते अस्पतालों में भर्ती थे ठीक होकर अपने-अपने परिवारों में लौट चुके हैं।

श्रीलंका में कोरोना वायरस से पहली मौत
श्रीलंका में रविवार को कोरोना वायरस से पहली मौत का मामला सामने आया है। यहां 65 साल के बुजुर्ग की इस वायरस से मौत हुई है वह पहले से मधुमेह से पीड़ित था। स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक अनिल जयसिंघे ने बताया कि उस व्यक्ति का इलाज कोलंबो के संक्रामक रोग अस्पताल (IDH) में चल रहा था। वह पहले से उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पीड़ित था। शनिवार तक, यहां 115 संक्रमित मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 

कोरोना वायरस से न्यूजीलैंड में पहली मौत
न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला सामने आया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि पीड़ित महिला की उम्र करीब 70 वर्ष के आसपास थी।न्यूजीलैंड में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 514 मामले सामने आए हैं।

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी कोरोना वायरस से ठीक हुईं
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी ने शनिवार को कहा कि मैं कोरोना वायरस के कारण होने वाली बीमारी से अब ठीक हो गई हूं। उन्होंने कहा कि मैं पहले से काफी बेहतर महसूस कर रही हूं। सोफी ग्रेगोइरे ट्रूडो ने सोशल मीडिया पर दिए क बयान में कहा कि मैंने अपने डॉक्टर और ओटावा पब्लिक हेल्थ से इस बारे में क्लीयरेंस प्राप्त कर लिया है।

पाकिस्तान में 1500 संक्रमित 
पाकिस्तान में कोरोना से प्रभावित नए मामलों के साथ यहां संक्रमितों की संख्या 1500 हो गई।

फ्रांस में 319 नई मौतें
फ्रांस में 319 नई मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 2314 हुई।

48 घंटे में स्पेन में 1506 की मौत
उधर, स्पेन में भी पिछले 48 घंटे में रिकॉर्ड 1506 मौत के बाद मरने वालों का आंकड़ा 5600 से ज्यादा हो गया है। ईरान में भी इस वायरस का कहर जारी है। वहां मौत के 139 नए मामले दर्ज किए गए हैं और अब कुल मरने वाले 2500 से ज्यादा हो गए हैं। इटली मेें मरने वाले सभी डॉक्टर कोरोनावायरस से जंग लड़ रहे थे और हाल ही में पॉजिटिव पाए गए, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। इटली में डॉक्टरों की यूनियन के अध्यक्ष फिलिपो अनेल्ली ने हाल ही में इसी खतरे को देखते हुए डॉक्टरों के लिए और ज्यादा सुरक्षा उपकरण मांगे हैं।

इटली में 10 हजार मौतें
शनिवार को इटली में 889 लोगों की मौत के साथ तादाद 10 हजार पार हो गई है। देश में 86,498 संक्रमित हैं, जबकि 10,950 ही ठीक हुए। उधर, स्पेन में 48 घंटे के दौरान 1506 लोगों की मौत की पुष्टि की। अब स्पेन में मृतक 5812 हो गए। ईरान में भी शनिवार को 139 नई मौत के साथ मरने वालों की संख्या 2517 हो गई। देश में पीड़ितों की संख्या 35,408 मरीज हो गए हैं, जिनमें से 3,206 गंभीर हैं।

कमेंट करें
T4q69