दैनिक भास्कर हिंदी: Covid-19: इराक में दो सप्ताह के लिए बढ़ा कर्फ्यू, भारत से वैक्सीन के 4.68 लाख डोज अफगानिस्तान पहुंचे

March 10th, 2021

हाईलाइट

  • मरीजों की संख्या 11.79 करोड़ से ज्यादा
  • भारत से वैक्सीन के 4.68 लाख डोज अफगानिस्तान पहुंचे
  • महिला की मौत के बाद ऑस्ट्रिया में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन सस्पेंड

डिजिटल डेस्क, बगदाद। इराक में कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होने के कारण स्वास्थ्य अधिकारियों ने आंशिक और पूर्ण कर्फ्यू और दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोरोना वैक्सीन की 4.68 लाख डोज की पहली खेप सोमवार को अफगानिस्तान पहुंच गई। भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुंदजे ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर कहा कि एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड वैक्सीन की खेप HKI एयरपोर्ट पर पहुंची। उन्होंने इसके लिए भारत का आभार जताते हुए कहा कि इन टीकों से हमें जीवन बचाने और वायरस का फैलाव रोकने में मदद मिलेगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार मंत्रिपरिषद के लिए सामान्य सचिवालय द्वारा सोमवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि अधिकारियों ने शुक्रवार, शनिवार और रविवार को आंशिक रूप से पूर्ण कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला किया, वहीं बाकी बचे दिनों में 8 बजे रात से 5 बजे सुबह तक आंशिक रूप से कर्फ्यू लगाने का फैसला किया, जो मंगलवार से लेकर 22 मार्च तक लागू होगा। 

इसके अलावा, मंत्रालय को संक्रमण और गंभीर मामलों में और वृद्धि की उम्मीद है। इराक में सोमवार को कोरोनावायरस जांच रिपोर्ट में 4,468 अन्य लोगों को पॉजिटिव पाया गया, जिससे यहां मामलों की संख्या बढ़कर कुल 731,016 हो गई। मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोनावायरस जांच रिपोर्ट में 24 लोगों की मौत हो गई, जिससे घातक वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 13,596 हो गई, जबकि यहां अब तक कोरोनावायरस से 664,461 मरीज ठीक हो चुके हैं।

मरीजों की संख्या 11.79 करोड़ से ज्यादा
दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 11.79 करोड़ से ज्यादा हो गया। 9 करोड़ 36 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 26 लाख 15 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। पिछले 24 घंटे के अंदर दुनिया में 1.79 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए और 6 हजार से ज्यादा मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

भारत से वैक्सीन के 4.68 लाख डोज अफगानिस्तान पहुंचे
अफगानिस्तान में कोरोना के मामले 55 हजार से ज्यादा हो गए हैं। 2,451 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। वैक्सीन मैत्री पहल के तहत भारत अपने पड़ोसी देशों को कोरोनो के टीके सप्लाई कर रहा है। दुनिया भर में 25 देश पहले ही मेड इन इंडिया वैक्सीन हासिल कर चुके हैं। आने वाले दिनों में यूरोप, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, सहित दक्षिण-पूर्व एशिया के 49 और देशों की इनकी सप्लाई की जाएगी।

संक्रमण के बाद ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ मिनिस्टर हॉस्पिटल में भर्ती
उधर, ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ मिनिस्टर ग्रेग हंट को संक्रमण के बाद हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। हंट को वीकेंड पर एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन लगाई गई थी। हंट के ऑफिस ने बयान जारी कर बताया कि उन्हें रात भर निगरानी के लिए रखा जा रहा है और एंटीबायोटिक्स और तरल पदार्थ दिए जा रहे हैं।

महिला की मौत के बाद ऑस्ट्रिया में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन सस्पेंड
वैक्सीनेशन के दौरान एक महिला की मौत के बाद ऑस्ट्रिया में एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है। न्यूज एजेंसी रायटर्स ने यहां की हेल्थ एजेंसी के हवाले से बताया कि एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन का डोज लेने के बाद एक महिला की मौत हो जाने की वजह से एहतियात के तौर पर फिलहाल वैक्सीनेशन रोक दिया गया है। संभावित साइड इफेक्ट्स को लेकर अन्य लोगों की जांच की जा रही है।

अमेरिका में कोरोना के मामले 3 करोड़ होने के करीब
अमेरिका में कोरोना के मामले 2 करोड़ 97 लाख के पार हो गए हैं। वायरस की वजह से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 5 लाख 38 हजार से ज्यादा हो गया है। CSSE के आंकड़ों के हवाले से शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने बताया कि देश में कैलिफोर्निया में सबसे ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं, जो कि इस वक्त 35.99 लाख है। टेक्सास में 26.95 लाख मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इसके बाद फ्लोरिडा में 19.44 लाख और न्यूयॉर्क में 16.94 लाख मामले सामने आ चुके हैं।

 

 

 

खबरें और भी हैं...