दैनिक भास्कर हिंदी: COVID 19: कोरोना से निपटने के लिए ट्रंप का बड़ा ऐलान, अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की

March 14th, 2020

हाईलाइट

  • संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी
  • इससे पहले बिल क्लिंटन ने 2000 में ऐसा आपातकाल घोषित किया था
  • कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में 41 लोगों ने अपनी जान गंवाई

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को बड़ा कदम उठाया है। ट्रंप ने इस महामारी से निपटने के लिए देश में देश में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। इससे पहले राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 2000 में वेस्ट नीले वायरस से निपटने के लिए ऐसा आपातकाल घोषित किया था। इस घोषणा के बाद कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी। हालांकि इस बात का अनुमान पहले ही लगाया जा रहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति देश में राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान कर सकते हैं।

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि फेडरल सरकार की पूरी ताकत का इस्तेमाल करने के लिए मैं आधिकारिक रूप से राष्ट्रीय इमरजेंसी की घोषणा कर रहा हूं। ट्रंप ने अमेरिकी राज्यों से अपील की कि वे आपालकालीन ऑपरेशन सेंटर को तत्काल चालू करें। सरकार कोरोना वायरस टेस्ट प्रक्रिया को और भी तेज कर रही है। बता दें कि अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण 37 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। वहीं 1832 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 8 लोग ठीक होकर घर वापस जा चुकें हैं।

विश्वभर में अब तक 5367 लोगों की मौत
बता दें कि कोरोना वायरस करीब 3 महीने पहले चीन के वुहान में दस्तक देने के बाद अब वैश्विक स्तर पर महामारी का रूप धारण कर चुका है। इस वायरस की चपेट में आने से अब तक पूरी दुनिया में करीब 5,367 अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं दुनियाभर में 1,44,376 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। कोरोना वायरस के हर दिन बढ़ते प्रकोप के कारण विश्वभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, अस्पतालों में मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ती जा रही है, स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, स्टेडियम बंद हो रहे हैं और वित्तीय एवं आर्थिक गतिविधियों पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है। खेलों के कई बड़ इवेंट या तो रद्द कर दिए गए हैं, या टाल दिए गए हैं। 

 

खबरें और भी हैं...